Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस इंडियन कंपनी बनाई पहली मेड-इन-इंडिया सोलर कार, 330km का देगी रेंज, जानें कीमत और फीचर्स

India First Solar Car एक भारतीय कंपनी ने देश की पहली मेड-इन-इंडिया सोलर कार बनाई है। जिसे एक बार चार्ज करने के बाद 330 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलेगा। यह कार सोलर कार होने के साथ ही इलेक्ट्रिक कार भी है। जिसे आप चार्ज करके भी सफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस कार में और कौन से फीचर्स होने वाले है और इसकी कीमत क्या होगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 29 Jun 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
भारत की पहली मेड-इन-इंडिया सोलर कार के फीचर्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पुणे बेस्ड स्टार्टअप वायवे कमर्शियल मोबिलिटी (Vayve Commercial Mobility) एक ऐसी कार बनाई है, जो सोलर एनर्जी से चलती है। इस कार का नाम वायवे CT5 सोलर कार है. इस का इंतजार पूरे देश को है। यह कार देश में बनने वाली पहली सोलर गाड़ी है। कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था।

सोलर कार को कंपनी ने खासतौर पर टैक्सी लाइनअप के लिए बनाया है। यह कार 5 सीटर होने वाली है। यह सोलर कार होने के साथ ही इलेक्ट्रिक कार भी है, जिसे आप चार्ज करके भी चला सकते हैं।

Vayve CT5 सोलर कार के फीचर्स

कंपनी की तरफ से दावा किया गया है इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 330km तक का सफर तय किया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 70Km/h है। यह कार महज 6 सेकंड में 0 से 40 km/h की स्पीड पकड़ लेती है। यह महज 1.30 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। इस कार की खास बात यह है कि इसके रूफ पर सोलर पैनल लगाएं गए हैं। जिसकी वजह से इसे आप एख साल में 4000 किलोमीटर तक एकदम फ्री में चला सकते हैं। यानी आप कश्मीर से कन्याकुमारी तक फ्री में सफर कर सकते हैं। जिसकी दूरी 3676Km है।

यह भी पढ़ें- Ducati ने पेश की Dessert X Discovery एडिशन, पहले से एडवांस होंगे फीचर्स

कार में ये भी होंगी खासियत

कार के दूसरे फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें एसी वेंट्स, लैपटॉप या दूसरे गैजेट्स के लिए 220 वॉट चार्जिंग सॉकेट, रिवर्स कैमरा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए है। लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सभी 5 पैसेंजर्स के लिए सीटबेल्ट दिया गया है। इसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक, कार में पीछे की तरफ दो बड़ी वर्टिकल स्क्रीन, IP67 सर्टिफाइट पावरट्रेन दिया गया है।

कितनी होगी कार की कीमत

इसे बनाने वाली कंपनी वायवे कमर्शियल मोबिलिटी की तरफ से इसकी कीमत को लेकर किसी तरह की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन खबरों की मानें तो इस कार की कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

यह भी पढ़ें- एक लाख रुपये डाउन पेमेंट कर Maruti Dzire खरीदने पर कितनी बनेगी EMI, यहां जानें पूरी डिटेल्स