Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vehicle Scrapping Policy: पुरानी कार स्‍क्रैप करवाने पर मिलेगी छूट, नई कार खरीदना हो जाएगा सस्‍ता

अगर आपकी कार भी जल्‍द ही उम्र को पूरा करने जा रही है और उसकी जगह आप नई गाड़ी खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो अब पुरानी कार को स्‍क्रैप करवाने पर आपको छूट देने की तैयारी कर ली गई है। जिसके बाद नई कार को खरीदना ज्‍यादा सस्‍ता हो सकता है। सरकार की ओर से इसपर क्‍या जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 27 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
पुरानी कार स्‍क्रैप करवाने के बाद नई गाड़ी पर कितना मिलेगा फायदा, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में जल्‍द ही त्‍योहारी सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में बड़ी संख्‍या में लोग अपनी पुरानी गाड़ी को बदलकर नई गाड़ी खरीदते हैं। अगर आपकी गाड़ी की उम्र पूरी होने वाली है और उसकी जगह नई गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं, तो अब गाड़ी स्‍क्रैप करवाने के बाद नई गाड़ी खरीदने पर फायदा हो सकता है। पूरी खबर क्‍या है, हम आपको बता रहे हैं।

स्‍क्रैप करवाने के बाद नई गाड़ी पर मिलेगी छूट

सरकार और वाहन निर्माताओं के बीच लंबे समय से स्‍क्रैप के बाद नई गाड़ी खरीदने पर छूट देने पर सहमति जताई गई है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari ने मंगलवार को भारत मंडपम में SIAM प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने ऑटोमोबाइल उद्योग में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल में टाटा मोटर्स, वोल्वो, अशोक लीलैंड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ मोटर्स, टोयोटा जैसे वाहन निर्माताओं के प्रतिनिधि शामिल थे।

यह भी पढ़ें- Upcoming cars: कॉम्‍पैक्‍ट सेगमेंट में जल्‍द लॉन्‍च होंगी चार कारें और एसयूवी, एक EV भी शामिल

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) की ओर से सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सिफारिश के जवाब में, कई वाणिज्यिक और यात्री वाहन निर्माताओं ने पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के बदले नए वाहनों की खरीद पर वैध जमा प्रमाणपत्र के साथ छूट देने पर सहमति व्यक्त की है। यह पहल हमारे सर्कुलर इकोनॉमी प्रयासों को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाएगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि हमारी सड़कों पर स्वच्छ, सुरक्षित और अधिक कुशल वाहन हों।

उन्‍होंने आगे लिखा कि हमारे वाहन बेड़े आधुनिकीकरण कार्यक्रम में भाग लेने की पहल करने वाले ऑटोमोबाइल निर्माताओं को बधाई और आभार। मुझे विश्वास है कि अन्य लोग भी जल्द ही उनके नेतृत्व का अनुसरण करेंगे और इस महत्वपूर्ण प्रयास में हमारे साथ शामिल होंगे।

अलग अलग होगी छूट की दर

आटोमोबाइल कंपनियों के संगठन सियाम की अगुवाई में हुई बैठक के बाद बताया गया है कि 3.5 टन से ज्यादा क्षमता के कमर्शियल वाहनों की एक्स शोरूम कीमत में तीन फीसदी की छूट ग्राहकों को स्क्रैप प्रमाणपत्र देने पर दी जाएगी। इससे कम क्षमता के कमर्शियल वाहनों के वाहनों पर उक्त छूट की दर 1.5 फीसदी होगी। इसका लाभ उठाने के लिए एक बड़ी शर्त यह है कि वाहन मालिक ने सिर्फ छह महीने पहले अपने कमर्शियल वाहन की स्क्रैपिंग करवाई हो। बसों व वैन्स के लिए भी यह स्कीम लागू होंगी। इस स्कीम के जरिए टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अशोक लीलैंड, फोर्स मोटर्स, वोल्वो जैसी कंपनियों के वाहन अतिरिक्त छूट पर खरीदे जा सकते हैं।पैसेंजर वाहनों के बारे में बताया गया है कि अपना वाहन स्क्रैप करवाने वाले ग्राहक को एक्स शोरूम कीमत का 1.5 फीसदी या 20 हजार रुपये जो भी कम हो, की छूट दी जाएगी। वाहन पोर्टल में स्क्रैप्ड वाहन की सूचना सूचीबद्ध होनी चाहिए।

कंपनियां करेंगी तय

कंपनियों पर यह छोड़ दिया गया है कि वह किस मॉडल पर छूट देना चाहते हैं और किस पर नहीं, इसका फैसला स्वयं करें। लेकिन यह भी साफ किया गया है कि ग्राहकों को स्क्रैपिंग छूट मिलने की वजह से एक्सचेंज छूट नहीं मिलने जा रहा। इससे ग्राहकों को नुकसान ही होगा क्योंकि एक्सचेंज बोनस के तौर पर कंपनियां 20-25 हजार रुपये की छूट ग्राहकों को दे ही देती हैं।

यह भी पढ़ें- MG Windosr में मिलेगी Hector से भी बड़ी इंफोटेनमेंट टचस्‍क्रीन, नए टीजर में मिली जानकारी