Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कैमर्स e-Chalan के जरिए लोगों से कर रहे ठगी, यहां जानें कैसे रहे सुरक्षित

वियतनामी हैकर्स इन दिनों भारतीयों को अपना निशाना बना रहे हैं। वह लोगों को फेक e-Challan का मैसेज भेजने के साथ ही WhatsApp के जरिए मैलवेयर एप डाउनलोड करवा रहे हैं। साथ ही लोगों के साथ इस तरह से स्कैम कर रहे हैं कि उसकी रकम तक स्कैन नहीं हो पा रही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि आप कैसे सेफ रह सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
फेक e-Chalan से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। साइबरसिक्यूरिटी फर्म CloudSEK ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबिक, एक Android मैलवेयर एप्लिकेशन WhatsApp के जरिए भारतीय यूजर्स के साथ स्कैम किया जा रहा है। जिसे वियतनामी हैकर्स अंजाम दे रहे हैं। वह यह स्कैम नकली ई-चालान मैसेज लोगों को भेजकर कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि वह यह किस तरह से कर रहे हैं और आप इससे कैसे सचेत रहें।

इस तरह करते हैं स्कैम

वियतनामी हैकर्स इस ई-चालान स्कैम को एक वेलिड एप्लिकेशन के रूप में मैलवेयर ऐप इंस्टॉल करने करने के लिए कहते है। WhatsApp के इस मैसेज में एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। जिस पर क्लिक करते हैं एक मैलवेयर डाउनलोड होना शुरू हो जाता है। मैलवेयर ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद यह आपके कॉन्टैक्ट, फोन कॉल, SMS मैसेजेस और डिफ़ॉल्ट मैसेजिंग ऐप को एक्सेस कर लेता है।

यह भी पढ़ें- अगर ट्रैफिक पुलिस काट दे गलत चालान, करें ये काम नहीं देने पड़ेंगे पैसे

फोन में डाउनलोड करवाते है मैलवेयर

एक बार यह मैलवेयर फोन में डाउनलोड होने के बाद आपकी सभी जानकारी को स्कैन कर लेता है। जिसके बाद यह वन-टाइम पासवर्ड (OTP) और दूसरे मैसेज को इंटरसेप्ट करके स्कैमर्स आपके ई-कॉमर्स खातों तक पहुँच सकते हैं। इतना ही नहीं वह आपके अकाउंट से गिफ्ट कार्ड खरीदते हैं। जिससे धोखाधड़ी वाले लेनदेन का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

4,400 से ज़्यादा डिवाइस में करा चुके हैं डाउनलोड

आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनामी हैकर्स अभी तक 4,400 से ज़्यादा डिवाइस तक पहुंच चुके है। वहीं, एक स्कैम ऑपरेटर द्वारा 16 लाख से ज़्यादा धोखाधड़ी वाले लेन-देन किए जा चुके है। स्कैमर्स ने भारत में सबसे ज्यादा गुजरात और उसके बाद कर्नाटक के लोगों को अपना निशाना बनाया है।

यह भी पढ़ें- ट्रैफिक पुलिसकर्मी निकाले वाहन की चाबी या हवा! जानिए क्या हैं आपके अधिकार

स्कैम से खुद को कैसे रखें सेफ

  • ई-चालान के इस स्कैम को खुद को सेफ रखने के लिए अगर आप किसी ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं तो उसे Google Play Store से ही डाउनलोड करें।
  • जब किसी ऐप के लिए परमिशन देने के समय सावधानी रखें। यह यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से उनकी समीक्षा करें कि वे ऐप की कार्यक्षमता के साथ संरेखित हैं।
  • इस तरह से स्कैम से बचे रहने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और सिक्योरिटी सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें। इसके साथ ही बैंकिंग और अन्य संवेदनशील सेवाओं के लिए अलर्ट सक्षम करें ताकि किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में सूचित किया जा सकें।