Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VinFast Auto: भारत में इलेक्ट्रिक कार बेचेगी ये वियतमानी कंपनी! ग्लोबल मार्केट में Tesla और BYD को देती है टक्कर

भारत में लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक कारो की मांग के बीच Tesla और VinFast Auto जैसी विदेशी ईवी निर्माता कंपनियां अपना कारोबार शुरू करना चाहती हैं। वियतनामी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी VinFast Auto भारत में अपने आगामी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए संभावित स्थानों की खोज कर रही है। VinFast Auto को 2017 में स्थापित किया गया था और ये वियतनाम से सबसे बड़े निजी निगम विनग्रुप की ईवी शाखा है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 30 Oct 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
VinFast Auto भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू करने की तैयारी कर रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। वियतनामी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी VinFast Auto भारत में अपने आगामी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए संभावित स्थानों की खोज कर रही है। खबर है कि कंपनी पहले ही तमिलनाडु में दो साइट्स की समीक्षा कर चुकी है, जिसमें चेन्नई के उत्तर में मनालूर क्षेत्र और तूतीकोरिन के सबसे दक्षिणी जिले में भूमि की पेशकश शामिल है। आइए, अब तक की सामने आई पूरी डिटेल्स के बारे में जान लेते हैं।

क्या है कंपनी का प्लान?

भारत में लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक कारो की मांग के बीच Tesla और VinFast Auto जैसी विदेशी ईवी निर्माता कंपनियां अपना कारोबार शुरू करना चाहती हैं। इकॉनमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विनफास्ट तमिलनाडु और गुजरात को लेकर उत्सुक है, क्योंकि उसे एक पोर्ट की जरूरत है। इसके लिए कंपनी लगभग 200 मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें- बैटरी चेंज करवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी बेहतरीन रेंज

भारत में होगा प्रोडक्शन?

कंपनी, इंडोनेशिया और भारत दोनों में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में प्रवेश करने के अपने इरादे पर जोर दे रही है, जहां ईवी को अपनाना अपेक्षाकृत कम है। हालांकि, भारतीय प्लांट के स्थान और बेहतर निवेश पहलुओं के बारे में विशिष्ट विवरण का खुलासा नहीं किया गया है।

विनफास्ट की रणनीति में इंडोनेशिया और भारत में पूरी तरह से नॉक्ड-डाउन (सीकेडी) सुविधाओं का निर्माण करना, स्थानीय विनिर्माण के लिए सरकारी प्रोत्साहन, कम टैरिफ और कर और लागत प्रभावी कच्चे माल तक पहुंच की सुविधा शामिल है।

VinFast Auto  क्या है? 

VinFast Auto को 2017 में स्थापित किया गया था और ये वियतनाम से सबसे बड़े निजी निगम विनग्रुप की ईवी शाखा है। 2024 में शुरू होने वाले भारत सहित नए बाजार समूहों में डीलरशिप नेटवर्क के साथ अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए तैयार है।

टेस्ला की तुलना में पैमाने में छोटा होने के बावजूद , विनफास्ट आक्रामक रूप से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को आगे बढ़ा रहा है और इसका लक्ष्य संयुक्त राज्य अमेरिका में टेस्ला की प्रमुख स्थिति को चुनौती देना है, जहां टेस्ला का बाजार में 50% से अधिक का कब्जा है। 

यह भी पढ़ें- Honda XL750 Transalp भारत में 11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानिए फीचर्स और खासियत