Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vision Mercedes-Maybach 6 की भारत में एंट्री, 500 KM की जबरदस्त रेंज देगी ये लग्जरी कार

Vision Mercedes-Maybach 6 की लंबाई 5700 मिमी है लेकिन इसमें केवल चार यात्रियों के बैठने की जगह है और ये 300SL जैसे एयरो स्टाइल कूप की याद दिलाती है। Maybach 6 ने SL से गलविंग डोर भी लिए हैं। इसका फ्रंट एंड 2100 मिमी चौड़ा है। Vision Mercedes-Maybach 6 में एलईडी विंग लाइट्स के साथ-साथ एक आकर्षक क्रोम ग्रिल भी है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 12 Oct 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
Vision Mercedes-Maybach 6 को पहली बार भारत में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगस्त 2023 में पेबल बीच कॉनकोर्स डी एलिगेंस में प्रीमियर के बाद, फ्यूचरिस्टिक Vision Mercedes-Maybach 6 को मुंबई में पेश किया गया है। Maybach 6 एक ऑल-इलेक्ट्रिक एयरो कूप है, जो निश्चित रूप से हमारे पास मौजूद किसी भी अन्य लग्जरी कूप से अलग दिखती है।

हालांकि, मेबैक 6 की लंबाई 5,700 मिमी है, लेकिन इसमें केवल चार यात्रियों के बैठने की जगह है और ये 300SL जैसे एयरो स्टाइल कूप की याद दिलाती है। Maybach 6 ने SL से गलविंग डोर भी लिए हैं।

Vision Mercedes-Maybach 6 का डिजाइन

इसका फ्रंट एंड 2,100 मिमी चौड़ा है और इसमें एलईडी विंग लाइट्स के साथ-साथ एक आकर्षक क्रोम ग्रिल भी है। इसे मर्सिडीज-बेंज लोगो के साथ तैयार किया गया है और ये मेबैक रेड पेंटवर्क में एक साथ आती है। मेबैक 6 का पिछला सिरा फिर से यूनिक है। अपने एक्सटेंडेड गोल 'बोट-टेल डिजाइन प्रारूप के साथ ये एक लग्जरी याच की तरह दिखती है।

Vision Mercedes-Maybach 6 का इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो Maybach 6 में आपको 360 डिग्री लाउंज मिलता है। इसके पूरे केबिन को एक बड़े ग्लास एरिया के साथ रैपराउंड कॉकपिट के रूप में डिजाइन किया गया है। कूप का फ्रंट डैश मिनिमल है और ये इल्युमिनेटेड एलीमेंट्स के साथ सेंट्रल कंसोल तक फैला हुआ है।

यह भी पढ़ें-FAME-2 Scheme में कटौती का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिक्री पर नहीं कोई असर, पिछले साल के मुकाबले बढ़ गई सेल

स्टीयरिंग व्हील के पीछे दो गोलाकार डायल के अलावा, मेबैक 6 में कोई टचस्क्रीन नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ड्राइवर से संबंधित डेटा और भौगोलिक स्थिति पूरी विंडस्क्रीन पर प्रदर्शित होती है और कई फंक्शन्स फिजिकल कंट्रोल की बजाय गेस्चर से चलते हैं।

Vision Mercedes-Maybach 6 का पावरट्रेन

Vision Mercedes-Maybach 6 एक ऑल-इलेक्ट्रिक कूप है और प्रत्येक पहिये के लिए एक डेडिकेटेड पीएमएस इलेक्ट्रिक मोटर की बदौलत इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव मिलता है। ये मोटर्स 80 kWh बैटरी पैक से 740 hp की संयुक्त आउटपुट उत्पन्न करती हैं, जो कूप के अंडरफ्लोर में मिलता है। 

यह भी पढ़ें- Royal Enfield Meteor 350 को नए कलर ऑप्शन के साथ मिला स्पेशल एडिशन, जानिए पहले से कितनी बदली

ड्राइवट्रेन मेबैक 6 को 4 सेकंड के अंदर 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने के लिए पर्याप्त थ्रस्ट उत्पन्न करता है और इसकी इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित अधिकतम गति 250 किमी प्रति घंटे है। ये एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किमी की एनईडीसी द्वारा दावा की गई रेंज प्रदान करता है।