Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volkswagen AG ने बनाया मेगा प्लान! साल 2024 में 30 नई कार पेश करने की तैयारी

Volkswagen AG के वित्त प्रमुख अर्नो एनलिट्ज ने खुलासा किया है कि 2023 में ग्राहकों को ओईएम की डिलीवरी 12 प्रतिशत बढ़कर 92.4 लाख यूनिट हो गई। वोक्सवैगन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों सहित नए मॉडलों पर बड़ा दांव लगा रही है। इसने हाल ही में वोक्सवैगन ID.7 EV लॉन्च किया है और 2024 में रिकॉर्ड 30 नए मॉडल पेश करने की योजना है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Volkswagen AG ने मेगा प्लान बनाया है।

रायटर, बर्लिन। निराशाजनक आर्थिक परिदृश्य और बढ़ते कंपटीशन के बीच, Volkswagen को 2024 में अपनी कारों की बिक्री में गिरावट की उम्मीद है। जर्मन ऑटोमोबाइल दिग्गज को उम्मीद है कि इस साल उसके पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री सिर्फ 3 प्रतिशत बढ़ेगी, जो कि 2023 से काफी कम है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं। 

कंपनी ने क्या कहा?

वोक्सवैगन के वित्त प्रमुख अर्नो एनलिट्ज ने खुलासा किया है कि 2023 में ग्राहकों को ओईएम की डिलीवरी 12 प्रतिशत बढ़कर 92.4 लाख यूनिट हो गई। ऑटोमेकर के 2023 नतीजे पेश करते समय एनलिट्ज ने कथित तौर पर कहा कि कंपनी के लिए सामान्य आर्थिक स्थिति चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि सुस्त आर्थिक दृष्टिकोण और वैश्विक यात्री वाहन बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बावजूद, वाहन निर्माता 2024 को लेकर आश्वस्त है।

यह भी पढ़ें- Car के लिए नए Tyres खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बड़े-बड़े धुरंधर भी कर देते हैं ये गलतियां

फॉक्सवैगन ने बताई सच्चाई 

दिलचस्प बात यह है कि फॉक्सवैगन एकमात्र वाहन निर्माता नहीं है, जिसने आने वाले वर्ष के चुनौतीपूर्ण होने की भविष्यवाणी की है। पिछले महीने, स्टेलेंटिस ने 2023 के लिए अपने बिक्री प्रदर्शन का खुलासा करते हुए 2024 के उथल-पुथल भरे रहने की भी भविष्यवाणी की थी। हालांकि, कंपनी ने अपने भविष्य को लेकर बेहतर प्लानिंग की है।  

ये है मेगा प्लान 

समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक आने वाले महीनों में अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, वोक्सवैगन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों सहित नए मॉडलों पर बड़ा दांव लगा रही है। इसने हाल ही में वोक्सवैगन ID.7 EV लॉन्च किया है और 2024 में रिकॉर्ड 30 नए मॉडल पेश करने की योजना है। ब्रांड ने कहा कि उसने नए साल की शुरुआत स्पष्ट रूप से सकारात्मक रुझान के साथ की है।

यह भी पढ़ें- Kawasaki ने Ninja 7 Hybrid और Z e-1 electric bike का पेटेंट किया फाइल, लॉन्चिंग की तैयारी