Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CES 2024: Volkswagen अपनी कारों में ऑफर करेगा ChatGPT AI, वॉइस असिस्टेंट के दम पर होंगे ये काम

Volkswagen ने घोषणा करते हुए कहा है कि वे अपने वाहनों में ChatGPT AI को इंटीग्रेट करेंगे। चैटजीपीटी उनके आईडीए वॉयस असिस्टेंट के साथ काम करेगा। निर्माता का कहना है कि ग्राहक कार चलाते समय कंटेट सर्च कर सकेंगे और और वॉइस असिस्टेंट उन्हें कंटेट पढ़कर सुनाएगा। फोक्सवैगन ने इस नए फीचर को Cerence Chat Pro का नाम दिया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 11 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Volkswagen अपनी कारों में ChatGPT AI ऑफर करेगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Las Vegas में 9 से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाला दुनिया का सबसे बड़ा Electronics Trade कई नई तकनीक का समावेश लेकर आया है। इस इवेंट में दुनिया की जानी-पहचानी कंपनी Volkswagen ने घोषणा करते हुए कहा है कि वे अपने वाहनों में ChatGPT AI को इंटीग्रेट करेंगे। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Volkswagen में कैसे काम करेगा ChatGPT AI 

चैटजीपीटी उनके आईडीए वॉयस असिस्टेंट के साथ काम करेगा। निर्माता का कहना है कि ग्राहक कार चलाते समय कंटेट सर्च कर सकेंगे और और वॉइस असिस्टेंट उन्हें कंटेट पढ़कर सुनाएगा। नया चैटबॉट निम्नलिखित मॉडलों में नवीनतम पीढ़ी के इंफोटेनमेंट के संयोजन में पेश किया गया है। कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली ID.7, ID.4, ID.5, ID.3 और All New Tiguna जैसी कारों में इसे देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- McLaren 750S इन बदलावों के साथ भारत में जल्द होगी लॉन्च, जबरदस्त इंजन के साथ मिलेगी कूप और कन्वर्टिबल डिजाइन

Cerence Chat Pro दिया गया नाम  

फोक्सवैगन ने इस नए फीचर को सेरेंस चैट प्रो कहा है और एआई फीचर्स न केवल किसी चीज पर शोध करने के लिए उपयोगी होगा, बल्कि ये इंफोटेनमेंट, नेविगेशन और एयर कंडीशनिंग को कंट्रोल करने में मदद करेगा। वोक्सवैगन का कहना है कि चैटजीपीटी किसी भी वाहन डेटा तक पहुंच प्राप्त नहीं करता है और डेटा सिक्योरिटी के उच्चतम संभावित स्तर को सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न और उत्तर तुरंत हटा दिए जाते हैं।

इसको लेकर कंपनी ने कहा-

फोक्सवैगन ने हमेशा प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण किया है और इसे कई लोगों के लिए सुलभ बनाया है। यह हमारे डीएनए में बस गया है। परिणामस्वरूप, अब हम इस नवीन तकनीक को कॉम्पैक्ट सेगमेंट से लेकर ऊपर तक के वाहनों में एक स्टैंडर्ड फीचर बनाने वाले पहले वॉल्यूम निर्माता हैं।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta Facelift की पहली तस्वीर आई सामने, देखिए डिजाइन और इंटीरियर अपडेट