Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volkswagen 2025 तक लॉन्च कर सकती है अपनी हैचबैक इलेक्ट्रिक कार, एंट्री लेवल से ईवी में प्रवेश करेगी कंपनी

यह कई फॉक्सवैगन आर-बैज वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी जिसे ऑटोमेकर वर्तमान में डेवलप कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि जर्मन कार ब्रांड ने पहले पुष्टि की थी कि हर नया आर प्रोडक्ट 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 06 Mar 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
एंट्री लेवल से ईवी में प्रवेश करेगी कंपनी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फॉक्सवैगन इस समय इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में काफी तेजी से काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी आने वाले समय में एंट्री लेवल ईवी ( ID.2.) कोडनेम को डेवलप करने की तैयारी कर रही है। ब्रिटिश ऑटोमोटिव प्रकाशन Autocar UK का दावा है कि EV एक हैचबैक अवतार में आएगी, जबकि एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर भी होगी। अधिक दिलचस्प बात यह है कि EV AWD से लैस एक R-बैज प्रदर्शन-केंद्रित संस्करण के साथ आएगा, जो 300 हॉर्स पॉवर जेनरेट करने में सक्षम होगा।

जानिए इसपर क्या कहती है रिपोर्ट

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फॉक्सवैगन ID.2 2025 की दूसरी छमाही में आएगी, और इसका आर-बैज संस्करण Abarth 500e जैसे गाड़ियों को सीधा चैलेंज करेगी। यह कई फॉक्सवैगन आर-बैज वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी, जिसे ऑटोमेकर वर्तमान में डेवलप कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि जर्मन कार ब्रांड ने पहले पुष्टि की थी कि हर नया आर प्रोडक्ट 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा।

यह इलेक्ट्रिक कार कब लॉन्च होगी, क्या कुछ इसमें खास मिलने वाला है? लुक और डिजाइन में कैसी होगी इन तमाम सवालों का जवाब तभी मिल पाएगा, जब कंपनी खुद से रिवील करेगी। हालांकि, भारत में ये इलेक्ट्रिक कार आएगी या नहीं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

ईवी की तेजी से बढ़ रही बिक्री

2022 की चौथी तिमाही में फॉक्सवैगन ने वैश्विक स्तर पर 118,000 ईवी बेचे, जर्मन ब्रांड के लिए एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया। कुल मिलाकर, 2022 में 300,000 से अधिक फॉक्सवैगन ईवी का उत्पादन किया गया था।