Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volkswagen ने रोलआउट की 10 लाख इलेक्ट्रिक कारें, Audi और Skoda जैसे 5 ब्रांड ने मिलकर हासिल किया माइलस्टोन

olkswagen Group वाहन निर्माता कंपनी ने मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव (एमईबी) आर्किटेक्चर के बेस्ड पर 10 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बनाकर एक मील तक पहुंच गई है।आधिकारिक तौर पर इसे 2018 में पेश किया गया था एमईबी प्लेटफॉर्म ने वोक्सवैगन एजी की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।जिनमें ऑडी क्यू 4 ई-ट्रॉन से लेकर वोक्सवैगन आईडी.7 तक शामिल हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 22 Jun 2023 02:41 PM (IST)
Hero Image
Volkswagen Group ने रोलआउट की 10 लाख इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारत का ईवी सेक्टर तेजी से ग्रो कर रहा है। ऐसे में कई स्टार्टअप कंपनियों के साथ-साथ ऑटो इंडस्ट्री की बड़ी कंपनियां भी इसमें अपना लक आजमा रही हैं। Volkswagen Group वाहन निर्माता कंपनी ने मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव (एमईबी) आर्किटेक्चर के बेस्ड पर 10 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बनाकर एक मील तक पहुंच गई है। जो सिर्फ ईवी के लिए ये समर्पित है। एमईबी प्लेटफॉर्म ब्रांड की इलेक्ट्रिक रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये कई मॉडल को भी दिखाता है। जिनमें ऑडी, कपरा, स्कोडा, वोक्सवैगन और वोक्सवैगन कमर्शियल शामिल हैं।

Modular Electric Drive (MEB)  

आधिकारिक तौर पर इसे 2018 में पेश किया गया था, एमईबी प्लेटफॉर्म ने वोक्सवैगन एजी की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस प्लेटफार्म की मदद से , जर्मन वाहन निर्माता कंपनी ईवी विस्तार रणनीति में तेजी लाने में सक्षम हो गया है और यह वर्तमान में कंपनी के लिए एक नई और अहम भूमिका निभा रही है। आपको बता दें, अलग -अलग ब्रांड की कुल 14 ईवी वर्तमान में एमईबी प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। जिनमें ऑडी क्यू 4 ई-ट्रॉन से लेकर वोक्सवैगन आईडी.7 तक शामिल हैं।

एक्सप्लोरर इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर

दिलचस्पी की बात यह है कि वोक्सवैगन एजी के अलावा, फोर्ड भी अपने एक्सप्लोरर इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लिए एमईबी प्लेटफार्म के एक मॉडिफाई वेरिएंट का इस्तेमाल करती है। फ़िक्सर भी अपनी ओसियन इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए एमईबी प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल करने के लिए वोक्सवैगन के साथ प्लान कर रही है। लेकिन ये सौदा सफल नहीं रहा।

MEB प्लेटफॉर्म

आपको बता दें, एमईबी-आधारित वाहन दो अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटरों का इस्तेमाल करते हैं, एपीपी 310 ब्रशलेस मोटर जो 310 एनएम तक टॉर्क जनरेट करता है और नया एपी 550 जो 550 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। जर्मन वाहन निर्माता कंपनी वर्तमान में MEB प्लेटफॉर्म के अगले वेरिएंट पर काम कर रही है। जिसे MEB+ कहा जाएगा। इसकी चार्जिंग पावर काफी दमदार है जो मौजूदा एमईबी प्लेटफॉर्म की तुलना में बेहतर रेंज प्रदान करेगा।