Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेजी से लोगों की दिल में पैठ बना रही ये विदेशी कंपनी, 2022 में बेच दी 1 लाख से अधिक कारें

कोविड प्रोटोकॉल के तहत सीबीयू माध्यम से गाड़ियों की भारत में एंट्री पर रोक लगाई गई थी जिससे इस ग्रूप को काफी घाटा हुआ था। लेकिन साल 2022 की इस ग्रोथ को देखने के बाद फॉक्सवैगन ग्रूप इस साल 2023 से काफी उम्मीदें लगाई बैठी है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Wed, 04 Jan 2023 01:33 PM (IST)
Hero Image
स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया की गाड़ियों को खूब किया जा रहा पसंद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की वाहन निर्माण करनी वाली कंपनी का ग्रूप फॉक्सवैगन ने साल 2022 में भारतीयों के दिल में तेजी से अपना पैठ बनाने में सफल रही है। फॉक्सवैगन ग्रूप में स्कोडा, फॉक्सवैगन ग्रूप, ऑडी, पॉर्शे, लैंबॉर्गिनी ब्रांड्स शामिल है। इन सभी गाड़ियों ने मिलकर देश में साल 2022 में कुल 1,01,270 गाड़ियों को बेचने में कामयब रही हैं। साल 2022 में फॉक्सवैगन ग्रूप ने अपने सेल्स में 85 फीसद तक का इजाफा किया है।

आपको बता दें, स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इससे पहले साल 2021 में केवल 54,598 यूनिट्स गाड़ियों को बेची थी। हालांकि, उस दौरान कोविड प्रोटोकॉल के तहत सीबीयू माध्यम से गाड़ियों की भारत में एंट्री पर रोक लगाई गई थी, जिससे इस ग्रूप को काफी घाटा हुआ था। लेकिन साल 2022 की इस ग्रोथ को देखने के बाद फॉक्सवैगन ग्रूप इस साल 2023 से काफी उम्मीदें लगाई बैठी है। भारत में बनाई जाने वाली इन विदेशी कंपनियों की कुल 33,397 गाड़ियों को विदेशी बाजारो में निर्यात किया गया है।

इस ग्रूप ने साल भारत में अपने कई मॉडल्स भी लॉन्च किए हैं। जिसकी डिमांड अच्छी खासी है।

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का बयान

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के डॉयरेक्टर और सीईओ पीयूष अरोरा का कहना है कि वाहन निर्माण में लगने वाली कंपोनेंट्स के बढ़ती कीमतों और ग्लोबल स्तर पर सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज के वाबजूद भारत में हम ये नंबर लाने में कामयाब रहे। 

यह भी पढ़ें

BYD Seal को ऑटो एक्सपो में किया जाएगा पेश, टेस्ला Model 3 ईवी से होगी लंबी

Auto Expo 2023: इन 3 गाड़ियों के साथ ऑटो एक्सपो में Maruti Suzuki की होगी शानदार एंट्री, ईवी भी शामिल