Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volkswagen की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार ID.4 जल्द होने वाली है लॉन्च, जानें खासियत

Volkswagen ID. 4 इलेक्ट्रिक कार को स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के साथ VW के मॉड्यूलर MEB प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसे पहली बार 2022 में सामने लाया गया था और अब 2023 में इसए लॉन्च करने की योजना है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Sat, 11 Jun 2022 07:40 AM (IST)
Hero Image
Volkswagen ID.4 EV 2023 तक आ रही है भारत में

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Volkswagen ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ID.4 को भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। वर्टस के लॉन्च होने के बाद अब कंपनी का पूरा ध्यान इलेक्ट्रिक सेगमेंट में है। आपको बता दें कि ID.4 से मार्च 2020 में ही पर्दा उठा दिया गया था, लेकिन लॉन्च होने के लिए इस कार को काफी इंतजार करना पड़ा। कंपनी इस साल सितंबर में इसकी टेस्टिंग शुरू कर देगी और इसे सीमित संख्या में भारत में उतारा जाएगा।

बैटरी पैक

ID 4 स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के साथ VW के मॉड्यूलर MEB प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसका इस्तेमाल आगामी स्कोडा Enyaq iV में भी किया जाएगा। इसमें हाई-वोल्टेज बैटरी को अंडरबॉडी के पास पॉजिशन किया जाएगा। बैटरी पावर की बात करें तो ग्लोबल स्तर पर इसमें 77kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 204hp की पावर और 310Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। सिंगल मोटर, रियर-व्हील ड्राइव विकल्प के साथ यह गाड़ी 520km की रेंज भी दे सकती है। वहीं, इसका एक ऑल-व्हील ड्राइव GTX वर्जन भी है जो 299hp की पावर जनरेट करता है और 77kWh बैटरी से 480 किमी की दूरी तय करता है।

फीचर्स

केबिन फीचर्स के मामलें में बाकी MEB मॉडल्स की तरह ही ID.4 में भी कई इंटीरियर स्पेस दिया गया है। यह एक फुली डिजिटल कॉकपिट के साथ आती है, जिसे ऑपरेट करने के लिए एक टच सर्फेस और इंटेलिजेंट और वॉयस कंट्रोल दिए गए हैं। इसमें फुल-चौड़ाई वाले लाइट बार और स्लीक LED हेडलैंप और टेल लैंप के साथ एक फ्यूचरिस्टिक लुक दिया गया है। इसके अलावा, डिजाइन के लिए ए-पिलर्स, एक मजबूत शोल्डर लाइन और बॉडी क्लैडिंग है। आकार के मामले में, इलेक्ट्रिक एसयूवी टिगुआन और टिगुआन ऑलस्पेस के बीच कहीं फिट बैठती है।

वहीं, अगर कंपनी के लेटेस्ट मॉडल की बात करें तो फॉक्सवैगन ने कल ही नई वर्टस कार को लॉन्च किया है। वर्टस को 2 इंजन ऑप्शन के साथ लाया गया है, जिसमें 1.0 TSI इंजन और 1.5 TSI इंजन शामिल है। वहीं, इसकी शुरुआती कीमत 11.22 लाख रुपये है।