Move to Jagran APP

Volkswagen ने लॉन्च की ID.4 इलेक्ट्रिक एसयूवी, Tesla को देगी कड़ी टक्कर

इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल को चीन में लाने के लिए Volkswagen ने अपना पूरा जोर लगाया है जिससे कम समय में चीन जैसे बड़े ऑटो मार्केट में अच्छे से पकड़ बनाई जा सके और इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla और Nio Inc को टक्कर दी जा सके।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Wed, 04 Nov 2020 08:19 AM (IST)
Hero Image
Volkswagen ने लॉन्च की ID.4 इलेक्ट्रिक एसयूवी

नई दिल्ली, (रॉयटर्स)। दिग्गज कार निर्माता कंपनी Volkswagen ने मंगलवार को चीन में दो ID.4 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल मॉडल्स को लॉन्च कर दिया है। ये मॉडल्स Tesla Inc को कड़ी टक्कर देंगे। दरअसल चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल को टेस्ला की टक्कर में लॉन्च किया है।

आपको बता दें कि Volkswagen ID.4 CROZZ मॉडल को Volkswagen और FAW Group के जॉइंट वेंचर के तहत तैयार किया जा रहा है, वहीं ID.4 X को SAIC Motor के सेपरेट वेंचर के तहत तैयार किया जा रहा है।

Volkswagen इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल को चीन में लाने के लिए कंपनी ने अपना पूरा जोर लगाया है जिससे कम समय में चीन जैसे बड़े ऑटो मार्केट में अच्छे से पकड़ बनाई जा सके और पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla और Nio Inc को टक्कर दी जा सके।

आपको बता दें कि जर्मन कंपनी ने मंगलवार को लॉन्च किए गए अपने दोनों इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल की कीमत का खुलासा नहीं किया है। हालांकि प्रोजेक्ट लॉन्च के दौरान पेश की गई एक प्रेजेंटेशन के अनुसार दोनों SUV's की शुरूआती कीमत चीन की सरकार की तरफ से दी गई सब्सिडी के बाद 250,000 युआन ($37,450) से कम होगी। चीन में टेस्ला मॉडल 3 सेडान की शुरुआती कीमत सब्सिडी के बाद वर्तमान में 249,900 युआन है।

फॉक्सवेगन के अधिकारियों ने बताया कि ID.4 मॉडल में 400 किलोमीटर से अधिक की रेंज होगी और इस कार्यक्रम में फॉक्सवेगन के अधिकारियों ने ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर अपडेट की पेशकश की।