Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volkswagen अगले साल अपनी पहली EV लॉन्च करने को तैयार, जानें कितनी स्टाइलिश है ये कार

Volkswagen ID.4 का इंटीरियर भी काफी प्रीमियम है जिसमें पूरे केबिन में GTX एलिमेंट बिखरे हुए हैं। डैशबोर्ड में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ 12 इंच की बड़ी डिजिटल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन है जो इसके केबिन को और भी शानदार बनाती है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 21 Apr 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
फॉक्सवैगन ID.4 GTX ने पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी भारतीय शुरुआत की

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत का ईवी सेक्टर तेजी से ग्रो कर रहा है। ऐसे में कई स्टॉर्टअप कंपनियों के साथ-साथ ऑटो इंडस्ट्री की बड़ी कंपनियां भी इसमें अपना लक आजमा रही हैं। इसी क्रम में फॉक्सवैगन भी अगले साल देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसका नाम ID.4 एसयूवी है। इस इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में पेश किया गया था। जो किआ की लोकप्रिय कार ईवी 6 को कड़ी टक्कर दे सकती है। आइये जानते हैं इसमें क्या कुछ है खास?

एडवांस केबिन?

हाल ही में हुए एक इवेंट के दौरान कंपनी ने Taigun और Virtus के कई नए वेरिएंट को पेश किया है, जिससे कंपनी अपनी सेल्स में 40-45 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद कर रही है। Volkswagen ID.4 का इंटीरियर भी काफी प्रीमियम है, जिसमें पूरे केबिन में GTX एलिमेंट बिखरे हुए हैं। डैशबोर्ड में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ 12 इंच की बड़ी डिजिटल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन है। जिससे इसका केबिन और भी स्टाइलिश हो जाता है।

फॉक्सवैगन ID.4 GTX ने भारत में पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था, लंबे इंतजार के बाद ये कार 2024 में लॉन्च होने के लिए तैयार है। इसके आगमन के साथ नई ID.4 GTX, जो फॉक्सवैगन के MEB बोर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। भारतीय कार बाजार के लिए फॉक्सवैगन की पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार होगी।

इंजन और पॉवर

Volkswagen ID.4 के अंदर लगा इलेक्ट्रिक मोटर 299 hp तक की पावर और 460 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ID.4 EV केवल 6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि इसकी टॉप स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 180 किमी प्रति घंटे तक सीमित है।