Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volvo ने इंडिया में डिलीवर की एक हजार से ज्‍यादा Electric Cars, जानें कैसा है पोर्टफोलियो

स्‍वीडन की लग्‍जरी वाहन निर्माता Volvo की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक Volvo ने हाल में ही एक हजार से ज्‍यादा Electric Cars को डिलीवर किया है। कंपनी के पोर्टफोलियो में कौन कौन सी इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल हैं। इनकी कीमत क्‍या है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 05 Jun 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Volvo की ओर से भारतीय बाजार में एक हजार से ज्‍यादा EV को डिलीवर करने का रिकॉर्ड बनाया गया।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के बाजार में लगातार लग्‍जरी Electric Cars की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। हाल में ही यूरोप की वाहन निर्माता Volvo की ओर से एक हजार से ज्‍यादा ईवी की डिलीवरी की गई हैं। कंपनी की ओर से किन खासियतों और कीमत के साथ कौन कौन सी इलेक्ट्रिक कारों को ऑफर किया जाता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Volvo ने बनाया रिकॉर्ड

स्‍वीडन की लग्‍जरी वाहन निर्माता Volvo की ओर से नया रिकॉर्ड बनाते हुए एक हजार से ज्‍यादा इलेक्ट्रिक कारों को डिलीवर किया गया है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक इस उपलब्धि को हासिल करने में दो साल से भी कम का समय लगा है। कंपनी ने भारत में नवंबर 2022 से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को शुरू किया था।

अधिकारियों ने कही यह बात

वोल्वो कार इंडिया के प्रबंध निदेशक ज्योति मल्होत्रा ​​ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि वोल्वो कार इंडिया ने 1000 से ज़्यादा EV कारें डिलीवर की हैं। यह उपलब्धि 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कंपनी बनने की हमारी यात्रा में एक और मील का पत्थर है। हमारी मज़बूत प्रगति हमारी कारों के प्रति ग्राहकों के मज़बूत भरोसे के साथ-साथ भारत में लग्जरी EV बाज़ार को बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है।”

यह भी पढ़ें- June 2024 में Maruti Suzuki के पास कुल कितने ऑर्डर हैं पेंडिंग, किस तकनीक वाली कारों की है बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग, जानें पूरी डिटेल

क्‍या है लक्ष्‍य

वोल्वो कार इंडिया ने 2023 में मजबूत बढ़ोतरी दर्ज की है। जिसमें साल 2022 की तुलना में कुल बिक्री में 31 फीसदी की बेहतरीन बढ़ोतरी हुई है। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक प्‍योर इलेक्ट्रिक मॉडल XC40 रिचार्ज और C40 रिचार्ज की कुल बिक्री में 28 फीसदी हिस्सेदारी है। वोल्वो कार इंडिया 2030 से पहले अपने पूरे पोर्टफोलियो को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के उद्देश्य से हर साल एक इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कैसा है पोर्टफोलियो

कंपनी की ओर से भारतीय बाजार में तीन इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऑफर किया जाता है। इनमें XC40 रिचार्ज, C40 रिचार्ज और सिंगल मोटर वाली XC 40 रिचार्ज शामिल हैं। इनको कंपनी 54.95 लाख रुपये से लेकर 62.95 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत के बीच ऑफर करती है। इन इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी की ओर से 505 और 530 किलोमीटर तक की रेंज को ऑफर किया जाता है। फीचर्स के तौर पर इनमें एयर प्‍यूरीफायर, 360 डिग्री कैमरा, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, पैनोरमिक रूफ, एबीएस, ईबीडी और एलईडी लाइट्स जैसे कई फीचर्स को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- Turbo Petrol Cars: 10 लाख रुपये की कीमत पर मिलती हैं ये पांच सबसे ताकतवर टर्बो पेट्रोल कारें