Move to Jagran APP

रिकॉल का क्या होता है मतलब? हाल के दिनों में इन गाड़ियों को बुलाया गया वापस

कंपनी आमतौर पर कार को नुकसान से बचाने और यात्रियों या अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच किसी तरह के एक्सीडेंट के जोखिम को कम करने के लिए ऐसा करती है। इसका कई उदाहरण आप देख सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 24 Apr 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
हाल के दिनों में इन गाड़ियों को बुलाया गया वापस
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने हाल के दिनों में सुना होगा कि मारुति अपनी गाड़ियों को रिकॉल कर रही है। इससे पहले भी आपने ये शब्द कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है ऐसा कंपनियां इसलिए करती हैं, क्योंकि इस पर नियम बना हुआ है। इस खबर आपको वाहन रिकॉल संबंधित लॉ के बारे में बात करने जा रहे हैं।

रिकॉल का क्या होता है मतलब?

रिकॉल शब्द का मतलब होता है वापस बुलाना। सामान्य शब्दों में कहें तो जब कोई कंपनी अपने वाहनों में किसी तरह की खराबी पाती है तो बिना किसी सरकारी निर्देश के खुद से उन्हे वापस बुलाने की घोषणा करती है। इसे ही रिकॉल कहा गया है। कंपनी आमतौर पर कार को नुकसान से बचाने और यात्रियों या अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच किसी तरह के एक्सीडेंट के जोखिम को कम करने के लिए ऐसा करती है। इसका कई उदाहरण आप देख सकते हैं।

साल 2019 में इस मुख्य अधिनियम में किया गया शामिल

अगस्त 2019 में, जब संशोधित मोटर वाहन अधिनियम, 1988 और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 को लागू किया गया था, तब भारत में ऑटोमोटिव रिकॉल से संबंधित प्रक्रियाओं पर विशेष ध्यान दिया गया था। ऑटोमोटिव रिकॉल के संबंध में संशोधित एमवी अधिनियम ने मोटर वाहनों को वापस बुलाने को नियंत्रित करने के लिए एक प्रक्रिया स्थापित करने के लिए मुख्य अधिनियम में धारा 110ए सम्मिलित किया। आइये जानते हैं क्या है धारा 110A

क्या है धारा 110A?

धारा 110ए के अनुसार, केंद्र सरकार एक आदेश के माध्यम से एक ओईएम को निर्देश दे सकती है कि वह विशेष प्रकार या उनके वेरिएंट/उप-प्रकार के गाड़ियों को वापस बुलाए। इनमें वो गाड़ियां शामिल हैं, जो वाहन चालक/व्यक्तियों या पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

इन गाड़ियों को बुलाया गया वापस

भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी पॉपुलर हैचबैक Baleno को हाल ही में रिकॉल किया था। इसके अलावा, अर्टिगा और एक्स-एल6 को भी कंपनी ने रिकॉल किया है। कंपनी ने कार में मिली खराबी की शिकायत के चलते ये फैसला लिया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट में लिखा है कि Ertiga और XL6 में भी एक दिक्कत का सामना किया जा सकता है। Maruti Suzuki Baleno में क्या दिक्कत आ रही है।

कार निर्माता के अनुसार 27 अक्टूबर 2016 और 1 नवंबर 2019 के बीच निर्मित बलेनो RS की 7,213 इकाइयां को रिकॉल किया जाएगा। कहा जा रहा है कि कारों के वैक्यूम पंप में संभावित खराबी है।