Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्क्रैपेज पॉलिसी क्या है? इससे कार मालिकों क्या मिलेगा फायदा, आसान भाषा में समझें

Vehicle Scrappage Policy वित्त मंत्री के अनुसार फिटनेस परीक्षण स्वचालित फिटनेस केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा जो यह निर्धारित करेगा कि इस योजना के भीतर आने वाला वाहन सड़कों पर चलने के योग्य है या उसे स्क्रैप में भेजा जाएगा।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 08:50 AM (IST)
Hero Image
इस पॉलिसी से वाहन मालिकों को क्या मिलेगा ये फायदा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को लाया गया है। इस पॉलिसी को सरकार द्वारा साल 2021 में लाया गया था। जिसका उद्देश्य 20 साल पुराने प्राइवेट गाड़ियों और 15 साल पुरानी कॉमर्शियल गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने का है। कुल मिलाकर इस पॉलिसी के तहत प्राइवेट कारें सड़क पर सिर्फ 20 साल तक चल सकती हैं और कॉमर्शियल कारें केवल 15 साल तक। अब आपको बताने जा रहे हैं इससे कार मालिक को क्या मिलता है।

गाड़ियों की होगी फिटनेस टेस्ट

इस नीति का मुख्य कारण देश में 20 साल पुरानी कार आरै 15 वर्ष से अधिक पुराने कमर्शियल वाहनों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने का है। इसे सरकार द्वारा प्रदूषण के स्तर को कम करने और ऑटोमोटिव बिक्री को बढ़ावा देने के लिए लागू किया जा रहा है, जो भारत के बाद के COVID रिकवरी चरण के दौरान पीड़ित है। इसका मतलब है कि 20 साल से पुराने किसी भी निजी वाहन को फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा।

वित्त मंत्री के अनुसार, फिटनेस परीक्षण स्वचालित फिटनेस केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा, जो यह निर्धारित करेगा कि इस योजना के भीतर आने वाला वाहन सड़कों पर चलने के योग्य है या उसे स्क्रैप में भेजा जाएगा।

इस पॉलिसी से मिलेगा ये फायदा

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी के कई फायदे हैं। इस पॉलिसी से देश की इकॉनमी, ऑटोमोबाइल सेक्टर, कार मालिकों आदि को कई फायदे मिलने वाले हैं।

  • अनफिट गाड़ियों को कबाड़ में तब्दिल करने से रोजाना होने वाले वायु प्रदूषण से बचेंगे। इससे अच्छी एयर क्वालिटी मेंटेन रहेगी।
  • पुरानी गाड़ियों की स्क्रैपिंग हो जाएगी तो ऑटो इंडस्ट्री को बड़ा फायदा होगा, क्योंकि लोग नई गाड़ी खरीदेंगे। बता दें, देश में 51 लाख से अधिक गाड़ियां हैं, जिनकी उम्र 20 साल से अधिक है।
  • पुरानी गाड़ी से अधिक सेफ होती हैं नई कारें, क्योंकि इसमें नए एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं, जो 20 साल पहले नहीं थे।
  • रीसाइक्लिंग उद्योग भी अधिक सक्रिय होगा, जिससे उच्च राजस्व प्राप्त होगा।
  • वाहन मालिकों को अपनी पुराने गाड़ियों को स्क्रैप करवाने पर इंसेंटिव भी मिलेंगे।
  • वाहन मालिकों को टायर जैसे काम करने योग्य भागों के लिए कार स्क्रैपेज के लिए सर्वोत्तम मूल्य भी मिल सकता है।

ये भी पढ़ें

दिवाली तक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान? ये हैं देश सबसे बेस्ट E-scooter की लिस्ट

भीम या बिच्छू? आनंद महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो-एन का क्या होगा नाम, ट्विटर पर हो रही वोटिंग