Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone यूजर को जरूर पता होनी चाहिए ये बात, गाड़ी में Apple Car Play से फोन को कैसे करें कनेक्ट?

एप्पल कार प्ले सपोर्ट करने वाली गाड़ियों में आप एप्पल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। एप्पल कार प्ले के माध्यम से आप नेवगेशन म्यूजिक वाइस कमांड आदि का आनंद आसानी से उठा सकते हैं। Apple CarPlay होम स्क्रीन आइफोन या आइपैड की होम स्क्रीन जैसी ही दिखती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 21 Apr 2023 03:01 PM (IST)
Hero Image
इन स्टेप्स को फॉलो करके फोन से कनेक्ट करें एप्पल CarPlay

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है। इस खबर में आपको बताएंगे कि कैसे अपने फोन को गाड़ी के डिवास से कनेक्ट करके एप्पल कार प्ले सिस्टम का आनंद ले सकते हैं। और ये भी बताएंगे कि एप्पल कार प्ले होता क्या है, इसको कैसे सेटअप करना पड़ता है।

क्या होता है एप्पल कार प्ले?

एप्पल कार प्ले सपोर्ट करने वाली गाड़ियों में आप एप्पल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। एप्पल कार प्ले के माध्यम से आप नेवगेशन, म्यूजिक, वाइस कमांड आदि का आनंद आसानी से उठा सकते हैं। Apple CarPlay होम स्क्रीन आइफोन या आइपैड की होम स्क्रीन जैसी ही दिखती है। स्क्रीन पर आइकॉन बड़े बड़े दिखते है जिन्हें आसानी से प्रेस किया जा सकता है। इसमें स्क्रोलिंग काफी आसान होती है, क्यूंकि इसमें कोई लैग या ग्लिच नहीं होता है। प्रीमियम अनुभव देने के लिए, इसमें एनिमेशन को स्मूथ और इंटरफेस काफी पॉलिश रखा गया है।

इन स्टेप्स को फॉलो करके फोन से कनेक्ट करें एप्पल CarPlay

  • सबसे पहले अपनी गाड़ी को स्टॉर्ट करें, उसके बाद Siri को ऑन रखें।
  • अपने iPhone को कार से कनेक्ट करें
  • अगर आपकी कार USB केबल के साथ CarPlay को सपोर्ट करती है, तो अपने iPhone को अपनी कार के USB पोर्ट में प्लग करें। यूएसबी पोर्ट को कारप्ले आइकन या स्मार्टफोन आइकन के साथ लेबल किया जा सकता है। USB केबल के लिए Apple लाइटनिंग का ही इस्तेमाल करें।
  • अगर आपकी कार CarPlay को वायरलेस तरीके से और USB केबल दोनों से सपोर्ट करती है, तो अपने iPhone को अपनी कार में USB पोर्ट में प्लग करें। आपके iPhone पर एक अलर्ट आपको आपकी अगली ड्राइव पर वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने की ऑफर करेगा।

वाई-फाई के जरिए ऐसे करें सेटअप

अगर आपकी कार केवल वायरलेस कारप्ले को सपोर्ट करती है, तो अपने स्टीयरिंग व्हील पर वॉयस कमांड बटन को दबाकर रखें। सुनिश्चित करें कि आपका स्टीरियो वायरलेस या ब्लूटूथ मोड में है। फिर अपने आईफोन पर सेटिंग्स > वाई-फाई पर जाएं और सुनिश्चित करें कि वाई-फाई ऑन हो। CarPlay नेटवर्क पर टैप करें और चेक करें कि ऑटो-जॉइन चालू है या नहीं। इसके बाद सेटिंग > जनरल > कारप्ले पर जाएं और अपनी कार चुनें। अधिक जानकारी के लिए अपने कार मैनुअल की जांच करें।