Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्लाइमेट कंट्रोल फीचर किसे कहते हैं? गाड़ी के माइलेज पर पड़ता है इसका असर!

पहले गाड़ियों में सिर्फ एक ही प्रकार का मैनुअल एसी आता था। लेकिन अब समय बदल गया है। अब कई प्रकार के एसी आते हैं जिसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल वाला एसी टू ज़ोन थ्री ज़ोन और फोर ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है। जिनकी मदद से एक ही कार में बैठे यात्री अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग तापमान पर एसी की कूलिंग को सेट कर सकता है

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 24 Jun 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
क्या होता है क्लाइमेंट कंट्रोल एसी (What is climate Control Feature)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक समय था जब गाड़ियों में एसी होना काफी बड़ी बात मानी जाती थी, फिर बाद में समय आया एसी का जब देश में सस्ती गाड़ियों में एसी सुविधा मिलने लगी है। अब समय है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी का, जहां अब केबिन एक्सपीरिएंस बहुत ज्यादा एडवांस हो गया है। इस खबर के माध्यम से आपको बताएंगे, climate Control Feature के बारे में। 

क्या होता है क्लाइमेंट कंट्रोल एसी (What is climate Control Feature)

वर्तमान में अधिकतर मिड रेंज सेग्मेंट की कारों में यह फीचर देखने को मिल जाता है। लेकिन बहुत से लोग ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी कार में कैसे काम करता है इस बारे में जानकारी नहीं रखते हैं या लोगों के अंदर इसे लेकर तरह-तरह के भ्रम हैं। दरअसल, यदि आपकी कार में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है तो आप अपनी कार में किसी भी तापमान पर अपने एसी को सेट कर के ऑटोमेटिक वाले नोज़ल को दबा दीजिए जिसके बाद एसी अपने आप फैन स्पीड से लेकर केबिन के टेंप्रेचर को ऑटोमेकली तरीके से कंट्रोल कर लेगा। यानी जो आपने तापमान सेट किया है आपकी कार का एसी उसी पर पहुंच जाएगा।

एसी की तरफ ध्यान देने की नहीं पड़ती जरूरत

बिना इस फीचर वाली गाड़ियों में ड्राइवर को जरूरत के हिसाब से टंपरेचर सेट करने के लिए डिस्ट्रैक्ट होना पड़ता है। लेकिन इस फीचर की हेल्प से आपको बार-बार एसी के नोब्स को दबाना नहीं पड़ेगा और आप आराम से अपने सेट किये गए टेंप्रेचर पर गाड़ी चलाते रहेंगे। एक्सपर्ट्स की मानें तो ऑटोमेटिक मोड पर एसी को चलाने से कार की फ्यूल एफिशियंसी भी बनी रहती है।