Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ियों में होने वाली ओवरहीटिंग से बचाता है कूलेंट, जानें कैसे करता है कार के इंजन को ठंडा

क्या आप जानते है आपकी कार में कूलेंट का कितना अहम रोल होता है। अगर आपके कार का इंजन जल्दी हिट हो रहा है और कार में ओवरहीटिंग की परेशानी हो रही है तो आज ही जान ले इसके पीछे का सही कारण।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 14 Jul 2022 06:39 PM (IST)
Hero Image
कार के लिए कूलेंट क्यों है इतना जरुरी, जानें कारण

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप लंबे ट्रिप पर जाना पसंद करते है तो सबसे पहले अपनी कार की सर्विसिंग जरुर करा लें, ताकि आपको रास्ते में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। लंबे टूर पर जाते समय कार का इंजन गर्म हो जाता है। इसके साथ ही कार में ओवरहीटिंग की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। क्या आपको पता है कार में इन सब चीजों को मेंटेन करने के लिए कूलेंट मौजूद होता है। चलिए आपको बताते है क्या है कूलेंट और कितना जरूरी है।

क्या है कूलेंट

कूलेंट आपके कार के  इंजन को ठंडा रखकर उसे ज्यादा सक्षम बनाता है। आपको बता दे  कूलेंट फ्लश को रेडिएटर फ्लश भी कहा जा सकता है। ये कार के अंदर कूलेंट साफ करने वाले केमिकल का मिक्चर है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल स्केलिंग और जंग हटाने के लिए भी किया जाता है। कार में इसका होना सबसे जरूरी होता है। अगर आपके कार का कूलेंट लेवल बरकरार है और फिर भी आपकी कार ओवरहीट हो रही है तो फिर आपको समझ जाना चाहिए की आपकी कार प्रदूषित कूलेंट पर चल रही है। वहीं अगर आपकी कार का कूलेंट लीक कर रहा है तो आपको रेडिएटर फ्लश करना जरूरी होता है । ये लीकेज कार में  गंदगी होने की निशानी का कारण है। अगर आपके कूलेंट का रंग भी बदलने लगे तो आपको  रेडिएटर फ्लश  करवा लेना चहिए।

कूलेंट लीक होने पर इंजन से आने लगती है बदबू

अगर आपके कार के इंजन से बदबू आ रही है तो आपको समय के साथ ही कूलेंट बदलवा लेना चहिए। कार में बदबू आने के कारण ओवरहीटिंग और कूलेंट का ठीक से काम नहीं करना भी हो सकता है। इस बात का जरूर ध्यान रखें की इंजन के पास से स्मेल आना अच्छा नहीं होता है। इसका साफ मतलब आपको इंजन के अंदर कूलेंट लीक हो रहा है।

कार में क्यों जरूरी होता है कूलेंट

ये कार में स्टेलिंग और जंग को हटाने के साथ -साथ पुराने एंटी -फ्रीज के अवशेषों को भी हटाने में मदद करता है। अगर आप समय -समय पर पॉलिशिंग करते है, तो आपके कार का कूलेंट सिस्टम बेहतरीन रहता है और अच्छे से काम भी करता है। इसके कारण आपके कार का इंजन ठंडा भी रहता है। अगर आपके कार के कूलेट में झाग बन जाए तो ये उससे भी आपको निजात दिलाता है। अगर आप  कूलेंट पॉलिशिंग नहीं कराएंगे तो वाटर पंप फेल भी हो सकता है। इसके साथ ही पंप सील हो जाता है और इसकी सिलिगं सतह घिसने लगती है। अगर आप चाहते है आपके कार का वॉटर पंप लंबे समय तक चले तो कूलेंट सिस्टम की फ्लशिंग जरूरी है।