Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब रोड हादसे में पकड़ी जाएगी सामने वाले की गलती, जानें गाड़ियों में डैश कैम लगवाने से कितना फायदा?

बहुत बार कार पार्किंग के दौरान टर्न करने के दौरान गाड़ी किसी अन्य व्हीकल से टकरा जाती है लेकिन गलती किसकी है इसका प्रमाण नहीं मिलता था लेकिन डैश कैम की मदद से सामने हो रही सभी गतिविधि रिकॉर्ड हो जाती है जिससे पता लग जाता है कि गलती किसकी है। कई बार सड़क पर ऐसे हादसे होते हैं जहां आपको लगता है काश इसको मैं रिकॉर्ड कर पाया होता।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 15 Oct 2023 11:31 AM (IST)
Hero Image
गाड़ियों में डैश कैमरा फीचर किसे कहते हैं?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस समय डैशकैम का चलन तेजी से बढ़ रहा है। क्योंकि डैश कैम सेफ्टी फीचर्स की तरह इस्तेमाल किए जाने लगा है। यही वजह है कि हुंडई एक्सटर में ये फीचर पहले से ही इंस्टॉल आने लगे हैं। वहीं इस कैमरे को लोग बाहर बाजार से भी खरीद कर लगवाते हैं। आइये जानते हैं क्या होता है डैश कैम फीचर और इससे क्या होगा फायदा।

डैश कैम किसे कहते हैं?

डैश कैम एक छोटा वीडियो कैमरा होता है जो आपकी कार के डैशबोर्ड या विंडशील्ड पर लगा होता है। इसका उपयोग आपके वाहन चलाते समय आपके वाहन के सामने होने वाली हर चीज को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। डैश कैम के कैमरे इतने एडवांस होते हैं कि रात के समय भी सामने चल रही गाड़ी का नंबर प्लेट रिकॉर्ड हो जाता है।

क्यों जरूरी है डैश कैमरा ?

दरअसल सड़कों पर गाड़ी चलना खतरे से भरा होता है। बहुत बार कार पार्किंग के दौरान, टर्न करने के दौरान गाड़ी किसी अन्य व्हीकल से टकरा जाती है, लेकिन गलती किसकी है इसका प्रमाण नहीं मिलता था, लेकिन डैश कैम की मदद से सामने हो रही सभी गतिविधि रिकॉर्ड हो जाती है, जिससे पता लग जाता है कि गलती किसकी है।

इसके अलावा, कई बार सड़क पर ऐसे हादसे हो जाते हैं, जहां आपको लगता है काश इसको मैं रिकॉर्ड कर पाया होता, ऐसी सिचुएशन में डैशकैम मदद करता है। सिर्फ बुरी यादें ही नहीं डैश कैम सामने के बेहतरीन व्यू को भी रिकॉर्ड करता है, जिसको लोग अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।

डैश कैम इंस्टॉल करने का आसान तरीका

डैश कैम खरीदें

डैश कैम को चार्ज करें

सही प्वाइंट की खोज करें, जहां से व्यू सही आए

उसके बाद डैश कैम को माउंट करें

पावर केबल को रूट करें

डैश कैम सेट करें