Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राइविंग मोड से बदल जाता है गाड़ी चलाने का एक्सपीरिएंस, बेहतरीन माइलेज पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Types of Driving Mode मॉडर्न कारें ड्राइवर की मांग के अनुसार डाइवर्स परफॉर्मेंस रेंज देने में सक्षम हैं। इन कारों में ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं जिसके जरिए ड्राइवर कार के ड्राइविंग कैरेक्टर को बदल सकता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 26 Mar 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
वाहन निर्माता इन ड्राइविंग मोड को सबसे अधिक करते हैं ऑफर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपको पता है गाड़ियों में ड्राइविंग मोड क्यों दिया जाता है और उसको सही तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जाता है? दरअसल, ड्राइविंग मोड पर आपकी माइलेज और ड्राइविंग एक्सपीरिएंस दोनों निर्भर करता है। इसलिए इस खबर के माध्यम से जानते हैं कि कितने प्रकार के होते हैं ड्राइविंग मोड।

मॉडर्न कारें ड्राइवर की मांग के अनुसार डाइवर्स परफॉर्मेंस रेंज देने में सक्षम हैं। इन कारों में ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं जिसके जरिए ड्राइवर कार के ड्राइविंग कैरेक्टर को बदल सकता है।

ड्राइविंग मोड क्या होता है?

इंजन कंट्रोल मॉड्यूल कार के मुख्य कंपोनेंट जैसे इंजन, ट्रांसमिशन, सस्पेंशन, स्टीयरिंग और ब्रेक को कंट्रोल करता है। इसमें अलग-अलग ड्राइविंग स्थितियों के लिए अलग-अलग पावर मैप होते हैं। ड्राइविंग मोड थ्रॉटल रिस्पॉन्स, सस्पेंशन स्टिफनेस, स्टीयरिंग फील और ट्रैक्शन कंट्रोल को भी बदल देते हैं। ड्राइविंग मोड की सहायता से आप एक मॉडर्न कार को कई तरीकों से चला सकते हैं और संभाल सकते हैं।

वाहन निर्माता इन ड्राइविंग मोड को सबसे अधिक करते हैं ऑफर

मैन्युफैक्चरर्स अधिकतर गाड़ियों में इकोनॉमी मोड (E), कंट्रोलिंग एफिसिएंसी (C) इको मोड को ऑफर करते हैं। इन तीनों की मतलब एक जैसा है, बस ये वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों के थॉट पर डिपेंड करता है। यह ऐसा मोड होता है जिसमें आपको सबसे बेस्ट माइलेज मिलता है, लेकिन स्पीड अन्य मोड की तुलना में थोड़ी कंट्रोल में रहती है। यह मोड सिटी ड्राइव के लिए सबसे बेस्ट होती है।

COMFORT

कंफर्ट मोड को लंबी यात्रा के दौरान इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। इसका काम इको मोड और स्पोर्ट मोड के बीच के बैलेंस को मेंटन करना है। मतलब ये कि इस मोड में आपकी गाड़ी एकदम धीरे भी नहीं चलेगी और एकदम टॉप पर भी नहीं चलेगी। इस मोड में ड्राइवर को स्मूथ सस्पेंशन फील और हल्की स्टेयरिंग महसूस होगा।

SPORT

स्पोर्ट मोड आक्रामक ड्राइविंग अनुभव के लिए है। स्पोर्ट मोड स्पोर्टी ड्राइव के लिए तेज थ्रॉटल रिस्पॉन्स देता है। जब आप स्पोर्ट मोड को एक्टिव करते हैं तो, इंजन/थ्रॉटल प्रतिक्रिया बढ़ जाती है। हालांकि, सस्पेंशन इसमें हार्ड फील होता है और बेहतर अनुभव के लिए स्टीयरिंग मजबूत या भारी हो जाती है।

SPORT+

SPORT+ मोड ड्राइविंग डायनामिक्स को अगले स्तर पर ले जाता है और एक समान स्पोर्टियर राइड एक्सपीरिएंस देता है। यह ड्राइविंग मोड डायनेमिक ट्रैक्शन कंट्रोल (DTC) को एक्टिव करता है, जो डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (DSC) का एक हिस्सा है। इस मोड में, ट्रैक्शन कंट्रोल "डॉयनमिक" होता है।