Move to Jagran APP

मॉडर्न कारों में मिलता है ESC safety feature, सफर के दौरान हादसे से बचाने में करता है मदद, जानें कैसे करता है काम

माडर्न कारों में वाहन निर्माताओं की ओर से सेफ्टी के लिए कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया जाता है। लेकिन इनमें से एक ऐसा फीचर भी है जो सफर के दौरान हादसा होने से बचाने में काफी महत्‍वपूर्ण काम करता है। यह फीचर कौन सा है। किस तरह से यह काम (What is Electronic Stability Control) करता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी में ईएससी फीचर से किस तरह सुरक्षा मिलती है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत सहित दुनियाभर में वाहन निर्माता अपने उत्‍पादों को लगातार बेहतर करने की कोशिश में रहते हैं। ज्‍यादा सुरक्षा के लिए वाहनों में कई सेफ्टी फीचर्स को दिया जाता है। जिससे सफर के दौरान ज्‍यादा सुरक्षा मिलती है। ऐसे ही एक फीचर को कारों में दिया जाता है जिससे सफर के दौरान हादसा होने से बचा जा सकता है। यह फीचर कौन सा है, किस तरह से काम करता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

सुरक्षा पर भी जाता है ध्‍यान

भले ही आज के समय में नई गाड़ी खरीदते समय लुक्‍स, डिजाइन और फीचर्स के साथ कीमत को ज्‍यादा प्रमुखता से देखा जाता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए सुरक्षा भी काफी महत्‍वपूर्ण होती है। जिसको ध्‍यान में रखते हुए वाहन निर्माता भी अपने उत्‍पादों को एक से ज्‍यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ ऑफर करती हैं।

यह भी पढ़ें- 5स्‍टार सेफ्टी रेटिंग वाली SUV Tata Curvv के लिए दो लाख Down Payment के बाद कितनी बनेगी EMI, पढ़ें पूरी खबर

मिलता है ESC सेफ्टी फीचर

कारों में मिलने वाले कई सेफ्टी फीचर्स के साथ ही एक ESC नाम के सेफ्टी फीचर को भी ऑफर किया जाता है। इस फीचर को ज्‍यादातर कारों में स्‍टैंडर्ड फीचर के तौर पर भी दिया जाता है। इसका नाम इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टेबिलिटी कंट्रोल (Electronic Stability Control) या इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टेबिलिटी प्रोग्राम के नाम से दिया जाता है।

कैसे करता है काम

जब कार को स्‍टार्ट किया जाता है तभी यह फीचर एक्टिव हो जाता है। इसका काम गाड़ी की स्‍पीड, स्‍टेयरिंग के इनपुट का ध्‍यान रखना होता है। जब गाड़ी चलाते हुए ड्राइवर का ध्‍यान भटक जाए या फिर गाड़ी पर कंट्रोल खत्‍म होने लगता है तब यह फीचर खुद से गाड़ी को कंट्रोल करने लगता है। जिससे हादसा होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

यह सेफ्टी फीचर ओवर स्‍टेयरिंग या अंडर स्‍टेयर को सही करने लिए हर एक पहिए पर ब्रेक के प्रैशर को कम या ज्‍यादा करता है साथ ही इसके जरिए इंजन को मिलने वाली पावर को कम भी किया जाता है।

ऐसे कम करता है खतरा

इस सेफ्टी फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब यह एक्टिव हो जाता है तो ऑटोमैटिक तरीके से काम करता है और ड्राइवर का हस्‍तक्षेप नहीं होता। यह स्‍टेयरिंग सही स्थिति में न घूमने के समय गाड़ी को फिसलने से भी बचाता है। आसान शब्‍दों में समझाया जाए तो यह फीचर एक तरह से ड्राइवर के असिस्‍टेंट के तौर पर काम करता है और हादसा होने से बचाता है।

यह भी पढ़ें- Car engine tips: गाड़ी में फ्यूल पंप खराब होने पर देता है ये संकेत, समय से करवाएं ठीक नहीं तो होता है नुकसान