Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होता है FASTag और कैसे करें इसका बैलेंस चेक, जानें पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

रोड पर जब आप अपनी कार को लेकर चलते हैं तो आपको टोल टैक्स भरना होता है।आज के समय में FASTag की मदद से चंद मिनट में आप टोल टैक्स भर देते हैं। क्या आप जानते हैं इसका रिचार्ज कैसे होता है और इसमें बैलेंस का पता कैसे करते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 06:05 PM (IST)
Hero Image
क्या होता है FASTag और कैसे करें इसका बैलेंस चेक

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। भारत सरकार ने टोल को लेकर कई नियम बनाए हुए है। रोड पर गाड़ी चलाते वक्त टोल टैक्स देने के बारें में आप तो जानते ही होगे। पहले आपको लंबे समय तक लाइन में लगकर टोल देना पड़ता था । लेकिन अब जमाना टेक्नोलॉजी का है इस समय के दौर में अब लोग टोल टैक्स FASTag की मदद से चंद मिनट में भर देते हैं। आइए जानते हैं कि ये क्या होता है? इसका रिचार्ज कैसे करते हैं और इसका बैलेंस कैसे चेक करते हैं।

FASTag क्या है?

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जो रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। ये टैग अधिकृत बैंक द्वारा किया जाता है और ऑनलाइन माध्यम से इसे टोल लिया जाता है। इसके उपयोग के कारण आप टोल टैक्स पर लंबे समय में लाइन में लगे बिना ही टोल चूका देते हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों के सभी टोल प्लाजा पर लगे रीडर्स कार की विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए टैग को स्कैन करते हैं और लिंक किए गए अकाउंट के माध्यम से चार्ज कट जाता है।

ऑनलाइन कैसे करें रिचार्ज

भले ही लोग इसको काफी इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन आज भी कुछ लोगों को इसके रिर्जाज प्रक्रिया के बारें में नहीं जानते हैं। इसको रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,फास्टैग जारी करने वाले बैंक की वेबसाइटों पर भुगतान और पेटीएम के माध्यम से आप ऑनलाइन रिर्चाज कर सकते हैं।  

कैसे करें बैलेंस चेक

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद फास्टैग अकाउंट को लॉग इन करें ।
  • इसके बाद फास्टैग अकाउंट के बैलेंस चेक करने के ऑप्शन पर जाए।
  • आपको बैलेंस दिखाई दे जाएगा।

ये भी पढ़ें-

Year ender 2022 : ऑटो इंडस्ट्री हुई काफी एडवांस, हाइड्रोजन से लेकर फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ियां आईं नजर

भारतीय बाजार में ola ने move os 3 हाइपरचार्जिंग एक्टिव रीजेन पार्टी मोड को किया रोल आउट , यहां देखें डिटेल्स