Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Vehicle खरीदते समय ग्रेडेबिलिटी जरूर करें चेक, समझें ये आसान तरीका

लोगों के पास ईवी और हाइब्रिड एक बेहतर ऑप्शन साबित हो रहे हैं। अगर आप भी अपने लिए एक नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उससे पहले एक खास बात जरुर जान ले वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 12 Nov 2022 02:23 PM (IST)
Hero Image
Electric Vehicle खरीदते समय ग्रेडेबिलिटी जरूर करें चेक

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। हम कार खरीदने पर कई लाखों रुपये खर्च करते है। इसलिए कार लेने से पहले हमें कई चीजों पर ध्यान देना चाहिए ताकि हमें आगे चलकर किसी भी परेशानी का समाना ना करना पड़े, इसमें से सबसे अहम एक ग्रेडेबिलिटी चेक करना होता है। आप किसी भी गाड़ी को खरीदने से पहले एक बार ग्रेडेबिलिटी (Gradeability) चेक जरूर करें अगर आप पहाडी या उबड खाबड वाली जगहो पर गाड़ी चलाते हैं तो ऐसे में आपको कम ग्रेडेबिलिटी की वजह से परेशानी हो सकती है।

कैसे चेक करें ग्रेडेबिलिटी ?

अधिकतर लोग गाड़ी के लुक और डिजाइन को देख कर खरीद लेते है और अधिक से अधिक उसके फीचर्स पर एक नजर डाल लेते है। लेकिन बहुत कम लोग होते है जो कार के ग्रेडेबिलिटी के बारे में जानकारी लेते हैं। दरअसल इससे आपको कार के क्षमता के बारें में जानकारी मिलती है। इतना ही नहीं यह कार कितनी ऊंचाई तक चढ़ाई कर सकती है इसके बारें में जानकारी ग्रेडेबिलिटी से ही पता चलता है। ये ,सब चीझ कार खरीदने से पहले ही चेक कर लेनी चाहिए ।

कार को खुद से चलाकर करें चेक

आप सबसे बेहतर तरीके से कार को खुद से चलाकर ही चेक करे ताकि कार में जो भीक मी हो उसे आप पहले से ही ठीक करा ले। इसके अलावा इस टेस्टिंग के दौरान कार में सिर्फ 2 लोग गी बैठ सकते हैं।

100% ग्रेडेबिलिटी का क्या मतलब होता है

अगर आपकी कार की ग्रेडेबिलिटी 20% है तो इसका मतलब ये हुआ कि आप आसानी से अपनी कार को 11.31° की ऊंचाई तक चढ़ा सकते है। वहीं अगर आपके कार की ग्रेडेबिलिटी 100% की है तो आपकी कार 45 डिग्री की ऊंचाई तक चढ़ सकती है। इससे आसान भाषा में समझे तो आप बिना रुके इसे चढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - 

इंजन ऑयल के अलावा कार के लिए बहुत जरूरी हैं ये चीजें, सालों-साल खराब नहीं होगी आपकी गाड़ी