Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर किसे कहते हैं? इनको चलाने के लिए लाइसेंस की क्यों नहीं पड़ती जरूरत

दरअसल लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर में छोटी बैटरी पैक का इस्तेमाल होता है। यही वजह है कि इसकी रेंज कीमत और स्पीड स्लो होती है। लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर कम पावर वाली व्हीकल्स होते हैं। इन व्हीकल्स में मात्र 250 W का मोटर लगा हुआ होता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड किसी साइकिल की भांति 25 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं जाती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 25 Sep 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
इनको चलाने के लिए लाइसेंस की क्यों नहीं पड़ती जरूरत?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय देश में एक से बढ़कर एक लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आते हैं, जिनको चलाने के लिए किसी लाइसेंस या फिर डीएल की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि सड़कों पर इसे चालान समय आपको ट्रैफिक नियमों का पालान करना पड़ता, नहीं तो पुलिस अपने अनुसार एक्शन ले सकती है। आइये डिटेल में जानते हैं लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में।

लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर किसे कहते हैं?

जिन इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड स्लो होती है उसे लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर कहते हैं। ज्यादातर इस तरह की व्हीकल का स्तेमाल कॉलेज कैंपस के अंदर, मैट्रो सिटी या फिर छोटी दूरी तय करने के लिए किया जाता है। इस तरह की व्हीकल की डिमांड भारत में अच्छी खासी है यहां तक कि ये सेक्टर तेजी से ग्रोथ भी देख रहा है। आइये जानते हैं इसको चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत क्यों नहीं पड़ती है।

इनको चलाने के लिए लाइसेंस की क्यों नहीं पड़ती जरूरत?

दरअसल लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर में छोटी बैटरी पैक का इस्तेमाल होता है। यही वजह है कि इसकी रेंज, कीमत और स्पीड स्लो होती है। लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर कम पावर वाली व्हीकल्स होते हैं। इन व्हीकल्स में मात्र 250 W का मोटर लगा हुआ होता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड किसी साइकिल की भांति 25 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं जाती है। इसलिए इन्हें सड़कों पर चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

पापुलर लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की लिस्ट

Okinawa Lite

इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माण करने वाली कंपनी ओकिनावा की लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी इस लिस्ट में शामिल है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे है। पॉवरट्रेन की बात करें तो इसमें 250- वॉट BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है, जो सिंगल चार्ज पर 60 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

Hero Electric Flash E2

हीरो की इस लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर है, कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज पर 50-60 किलोमीटर तक की रेंज सकती है। फ्लैस ई2 में 250W का मोटर लगाया गया है जोकि 48 वोल्ट 28 Ah लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित होता है

Ampere Reo Elite

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W का aBLDC हब मोटर लगाया गया है। इसकी अधिकतम रफ़्तार 25kmph है और एक बार फुल चार्ज करने पर यह 60 किमी तक की अधिकतम दूरी तय कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए Lithium-ion और Lead-Acid बैटरी दोनों उपलब्ध है।