Move to Jagran APP

क्या होता है Motorcycle Airbag दुर्घटना के समय कैसे करती है काम?

जब कोई राइडर का रोड एक्सिडेंट होता है। रोड एक्सिडेंट के दौरान जैसी ही राइडर तेज गति से जमीन में गिरता है उस समय जमीन में गिरने वाले फोर्स को भांपकर एयरबैग खुल जाता है जो राइडर्स के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 13 Jun 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक एयरबैग किस तरह से करता है काम?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कुछ सालों से सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार और वाहन बनाने वाली कंपनियां काफी तेजी से काम कर रही हैं। बहुत सी कंपनियां एयरबैग ड्रेस को बेचती हैं, जिसको बाइक चलाते समय पहनना होता है, ये एक प्रकार की राइडिंग गियर में आता है। आइये जानते हैं क्या होता है मोटरसाइकिल एयरबैग और किस तरह से करता है काम?

बाइक एयरबैग क्या होता है?

बाइक चलाते समय होने वाले हादसों में राइडर्स को बचाने के लिए बाइक एयरबैग को इनोवेट किया गया है। बहुत सी कंपनियां एयरबैग वेस्ट के रूप रूप में राइडिंग जैकेट बेचती हैं, जिसमें एयरबैग लगा हुआ होता है। ये एयरबैग्स केवल टू-व्हीलर यूजर्स के लिए होता है।

कैसे करता है काम?

मोटरसाइकिल एयरबैग का काम दुर्घटना के समय पड़ता है, जब कोई राइडर का रोड एक्सिडेंट होता है। रोड एक्सिडेंट के दौरान जैसी ही राइडर तेज गति से जमीन में गिरता है उस समय जमीन में गिरने वाले फोर्स को भांपकर एयरबैग खुल जाता है, जो राइडर्स के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह है।

हेलमेट में भी आएंगे एयरबैग?

आने वाले समय में हेलमेट में भी एयरबैग ऑफर किया जाएगा। इटली की कंपनी ऐरोह ने जबरदस्त सुरक्षा तकनीक के साथ एक नए मोटरसाइकिल हेलमेट का खुलासा किया है, जिसमें एयरबैग्स होंगे। कहा जा रहा है कि इससे बाइक राइडिंग सुरक्षा को एक नए स्तर पर पहुंचाया जा सकता है। ऐरोह ने एयरहेड (Airhead) नाम से एक नए हेलमेट को पेश किया है, जिसकी सबसे खास बात है कि इस हेलमेट में एयरबैग्स होंगे जो जरूरत के समय में खुलकर सवार के सिर में गहरी चोट लगने की आशंका को कम करेंगे। हेलमेट के बाहरी पार्ट को ऐसे बनाया गया है, जिन्हें खोलने के बाद भी और सिर को मूव करने के लिए काफी जगह बन जाती है और इससे सवार को ज्यादा दबाव का अनुभव भी नहीं होता है।