Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार का ये सबसे छोटा पार्ट भी निभाता है अहम रोल, जानें क्या है इसकी खासियत

अगर आपके पास कार हैं तो सबसे पहले आपको अपनी कार के अहम छोटे-छोटे पार्ट्स के बारें में जान लेना चहिए। क्या आप जानते हैं आपके कार में सबसे छोटा और अहम स्पार्क प्लग होता है। कार को चालू करने से लेकर माइलेज तक स्पार्क प्लग पर निर्भर करता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 08:25 AM (IST)
Hero Image
आपकी कार में सबसे छोटा और अहम हिस्सा निभाता है ये पार्ट

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आपके पास कार हैं तो आपको हर छोटे -छोटे पार्ट्स के बारें जानना चाहिए। आपकी कार एक-एक छोटे पार्ट्स से बनती है। अधिकतर लोग पार्ट्स का ख्याल रखना भूल जाते हैं। गाड़ी जब खराब होती है तब मैकेनिक के पास ले जाते हैं जिसके बाद उनको कार के हर छोटे पार्ट्स की अहमियत का पाता चलता है। 

स्पार्क प्लग

क्या आप जानते हैं ये छोटा सा कार का हिस्सा कितनी अहम भूमिका निभाता है। इसके खराब होने से आपकी कार में कई परेशानियां आ जाती है। अगर आप इन परेशानी से बचना चाहते हैं तो इसके महत्व के बारें जान लें।

स्पार्क प्लग क्या होता है?

आपको बता दे स्पार्क प्लग को स्पार्किंग प्लग भी कहते हैं। ये इंजन के ऊपर मौजूद हेड में आता है। दो अलग अलग इलेक्ट्रॉयड को विभाजित कर इग्निशन सिस्टम को करंट देने के साथ ही ये स्पार्क बनाने में काम करता है। वहीं ये इंजन से पेट्रोल निकलने के बाद स्पार्क होकर यह गाड़ी को आगे बढ़ाने में मदद करता है। अधिकतर लोग जब गाड़ी को साफ करते हैं तो इसके साफ -सफाई पर ध्यान देना भूल जाते हैं।

कैसे काम करता है स्पार्क प्लग

स्पार्क प्लग के एक छोर पर इग्निशन कॉइल मौजूद होता है। वहीं इसके दूसरी छोर पर जाकर ये मिलते हैं। इसके बाद ये टर्मिनल से करंट गुजरने के बाद इलेक्ट्रोड तक पहुंच कर वोल्टेज ड्रॉप कर करंट पैदा करता है। इसके दौरान ही ये गैप को घेर कर इंसुलेटर का काम करता है। किसी भी कार को चलाने के लिए इसका होना सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसके कारण ही वाहन की रफ्तार तेज होती है।

कैसे करें इसको चेक

अधिकतर लोग कार को साफ करते समय इसपर ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण सर्दियों के मौसम में उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसें पानी जाने के कारण भी परेशानी शुरू हो जाती है। अगर आपकी कार किसी कारण चालू नहीं हो रही तो एक बार इसकी जांच जरूर करें। इसके लिए आप कैप को ऊपर की तरफ खींचकर बाहर निकालें । इसमें चिंगारी आ रही हो तो समझ जाएं की ये सही तरह से काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें-

इन आसान टिप्स को अपनाकर करें अपनी मोटरसाइकिल को सेल, जानिए सभी डिटेल्स

खराब होने से पहले इंजन भी करता है ये इशारे इनको समझना भी जरुरी