Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ATV and UTVs : केवल एडवेंचर के लिए इस्तेमाल की जाती हैं ये गाड़ियां, सड़कों पर चलाना गैरकानूनी

इन गाड़ियों को बनाते समय सबसे अधिक फोकस गाड़ी के टायर बिल्ड क्वालिटी और दमदार इंजन पर होता है। चूकिं नॉर्मल सड़कों पर ये व्हीकल गैरकानूनी हैं इसलिए इन्हें सिर्फ एडवेंचर वाली जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। इन गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाला इंजन भी काफी पावरफुल होता है। आइये जानते हैं यूटीवी और एटीवी किसे कहते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 22 Sep 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
What is the difference between an ATV and UTV?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप पहाड़ों पर गए होंगे तो UTV जरूर देखा होगा, लेकिन इसके बारे में आपको खास जानकारी नहीं होगी। इसलिए आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं UTV किसे कहते हैं और सड़कों पर क्यों नहीं चलती है।

UTV किसे कहते हैं?

यूटिलिटी टास्क व्हीकल (यूटीवी) एक बड़े प्रकार का एटीवी है, जिसे ऑफ-रोडिंग में इस्तेमाल किया जाता है। जिन रास्तों पर नॉर्मल गाड़ियां नहीं चल पाती हैं, उन कठिन रास्तों पर यूटीवी आपको रफ्तार भरते हुए नजर आएगी। यूटीवी के दिवानों की संख्या भी भारत में अच्छी खासी है, जो कि हाल फिलहाल में देखने को मिली। जैसलमेर में UCD (अनलिमिटेड डेजर्ट चैलेंज) के इवेंट हुआ था, जिसे मैक्सपेरिस द्वारा ऑर्गेनाइज किया गया था। इसमें बड़ी संख्या पूरे देश भर के यूटीवी मालिकों ने हिस्सा लिया था।

इस व्हीकल का इस्तेमाल स्नो रेस और डिजर्ट रेस जैसी जगहों पर भी किया जाता है, जहां यूटीवी प्रेमी अपनी व्हीकल को लेकर ऑफ-रोडिंग ट्रैक पर उतरते हैं। कुल मिलाकर इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मनोरंजन के लिए किया जाता है, जबकि यूटीवी का उपयोग अक्सर खेती या भूनिर्माण जैसे पेशेवर कार्यों के लिए किया जाता है।

नॉर्मल गाड़ियों से कितनी अलग

इन गाड़ियों को बनाते समय सबसे अधिक फोकस गाड़ी के टायर, बिल्ड क्वालिटी और दमदार इंजन पर होता है। चूकिं नॉर्मल सड़कों पर ये व्हीकल गैरकानूनी हैं, इसलिए इन्हें सिर्फ एडवेंचर वाली जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। इन गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाला इंजन भी काफी पावरफुल होता है।

यूटीवी से एटीवी कितनी अलग?

आमतौर पर एटीवी अधिक कॉम्पैक्ट होती हैं, जो शॉर्प टर्न को भी आसानी से पार कर जाती हैं। ATVs का इस्तेमाल केवर ऑफ-रोडिंग में किया जाता है। इसलिए इसमें 4 व्हील ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है ताकि इसको किसी भी रोड परिस्तिथि के अनुसार चलाया जा सके। हालांकि, ATVs व्हीकल्स केवल फन और रोमांचक सवारी के लिए बेस्ट होती हैं। सेफ्टी के मामले में ये उतना बेस्ट नहीं होती हैं, क्योंकि इसमें एयरबैग्स जैसे कॉमन सेफ्टी फीचर्स नहीं मिलते हैं।

ATVs किसे कहते हैं?

All-Terrain-Vehicles (ATVs) यूटीवी के कंपैरिजन में थोड़ी छोटी होती हैं। जहां यूटीवी में 4 लोगों के बैठने की जगह है, वहीं यूटीवी में केवल 2 लोग बैठ सकते हैं और इसमें कुल तीन टायर्स का इस्तेमाल किया जाता है। यूटीवी की तरह एटीवी को भी आप सड़कों पर नहीं चला सकते हैं।