Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार क्रैश टेस्ट करते पता लगता है गाड़ियों की बिल्ड क्वालिटी, जानिए Global NCAP कैसे करती है काम?

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम एक ऐसी संस्था है जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर क्रैश टेस्टिंग कर रेटिंग प्रदान करती है। यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग देती है। कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी जरूरी होती है। ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त कारों को बहुत ही सेफ माना जाता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 26 Jun 2023 10:29 AM (IST)
Hero Image
सेफ्टी को लेकर क्यों इतने सक्रिय हो रहे लोग?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक समय था जब लोग गाड़ी खरीदते समय सिर्फ उसकी कीमत और माइलेज के बारे में जानने का प्रयास करते थे, लेकिन अब दौर आ गया है एक बेहतरीन गाड़ी के साथ-साथ सुरक्षित गाड़ियों का। यह दौर शुरू होता है कार टेस्ट करने वाली संस्थानों की वजह से, जिसमें से ग्लोबल एनकैप भी शामिल है। क्या होता है ग्लोबल NCAP और कैसे किया जाता है गाड़ियों की टेस्टिंग, इन तमाम सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। 

सेफ्टी को लेकर क्यों इतने सक्रिय हो रहे लोग?

दरअसल, देश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही थी, जिसका कारण चार पहिया और दोपहिया कारण प्रमुख तौर पर थे, जिसके बाद भारत सरकार ने वाहन बनाने वाली कंपनियों को कई निर्देश दिए जिसमें कई मानदंड शामिल हैं। वाहन बनाने वाली कंपनियों पर भी सेफ्टी वाली गाड़ियों का लाने का प्रेशर है, वहीं दूसरी ओर अब लोग अपने परिवार की सुरक्षा के लिए सेफ्टी फीचर्स से लैस तलाश करते हैं।

गाड़ी का सेफ्टी टेस्ट कैसे होता है?

इस टेस्ट के लिए कार में सवारी के तौर पर इंसानी ढांचे वाले डमी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद कार की टक्कर एक हार्ड ऑब्जेक्ट से कराई जाती है। कार की बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है। ये चाइल्ड सेफ्टी सीट पर फिक्स की जाती है। इसमें ये देखा जाता है कि क्रैश टेस्ट के बाद कार के एयरबैग ने काम किया या नहीं? डमी कितनी डैमेज हुई? और कार के सेफ्टी फीचर ने कितना काम किया ? इन सब के आधार पर कार को रेटिंग दी जाती है।

क्या है ग्लोबल NCAP?

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम एक ऐसी संस्था है, जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर क्रैश टेस्टिंग कर रेटिंग प्रदान करती है। यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग देती है। कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी जरूरी होती है। ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त कारों को बहुत ही सेफ माना जाता है।