Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अचानक बाइक का साइलेंस फट जाए तो क्या करें? ये टिप्स आसान बनाएगी आपकी राह

बाइक का सायलेंसर अचानक फड़ जाए तो सबसे पहले आप अपने बाइक को सड़क के किनारे किसी सेफ जगह पर खड़ी करें और बाइक के इंजन को बंद कर दें। उसके बाद बाइक की अच्छी तरह से रेकी करें और सुनिश्चित करें कि सायलेंसर का कौन सा हिस्सा फटा है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 04:14 PM (IST)
Hero Image
टायर का ट्यूब भी आ सकता है काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सायलेंसर बाइक का एक अहम पार्ट होता है। इसका गाड़ी के इंजन से उत्पन्न घुंआ को बाहर की ओर निकालना है। आज इस खबर में सायलेंसर से जुड़े कुछ अहम बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हम आपको बताएंगे अगर अचानक मोटरसाइसिकल का सायलेंसर फट जाता है तो फौरन क्या करना चाहिए। ताकि, आप सेफ राइड का आनंद ले सकें।

अमूमन बहुत ही कम ऐसे केस देखने को मिलते हैं, जहां मोटरसाइकिल का सायलेंसर फट जाता है। हालांकि आपको इसके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए बाइक का सायलेंसर अगर अचानक फड़ जाए तो सबसे पहले आप अपने बाइक को सड़क के किनारे किसी सेफ जगह पर खड़ी करें और बाइक के इंजन को बंद कर दें। उसके बाद बाइक की अच्छी तरह से रेकी करें और सुनिश्चित करें कि सायलेंसर का कौन सा हिस्सा फटा है। अगर सायलेंसर का आखिरी छोर यानी पीछे का 2-3 इंच के बीच कहीं फटा है तब तो कई बात नहीं आप इसको आसानी से किसी मकैनिक से ठीक करवा सकते हैं।

वहीं अगर आप लंबे सफर पर निकले हैं और आस-पास किसी मकैनिक की व्यवस्था नहीं है तो कुछ जुगाड़ से भी आप कई किलोमीटर तक अपनी बाइक को ले जा सकते हैं।

टायर का ट्यूब भी आ सकता है काम

अगर आपके आस पास नया सायलेंसर नहीं मिलता है या फिर उसको ठीक करने वाला कोई मकैनिक नहीं मिलता है तो खराब ट्यूब को काटकर सायलेंसर के फटे हुए हिस्से में फिट कर सकते हैं। हालांकि, ये टिकाऊ जुगाड़ नहीं है, लेकिन कुछ किलोमीटर तक आप इसको चलाकर सही मकैनिक के पास ले जा सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस भी दे सकती है हाथ

अगर आपके बाइक का सायलेंसर तेज आवाज करता है तो ऐसे बाइक्स ट्रैफिक पुलिस के नजरों में जल्दी आती हैं और चालान की गुंजाइश भी बढ़ जाती है। इसलिए, बिना सायलेंसर को ठीक करवाएं पब्लिक प्लेस पर जाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

अचानक बाइक का साइलेंस फट जाए तो क्या करें? ये टिप्स आसान बनाएगी आपकी राह

Upcoming CNG Car: पेट्रोल की चिंता खत्म! मारुति और टोयोटा लेकर आने वाली हैं अपनी ये सीएनजी गाड़ियां