Move to Jagran APP

Budget 2023: इस साल बजट में ऑटोमोबाइल सेक्टर में क्या होगा खास ? ईवी को लेकर बड़ी घोषणाओं की उम्मीद

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसके साथ ही केंद्रीय बजट 2023 में कई नए टैक्स सुधार और नए प्रोत्साहनों को पेश करके उद्योग को बढ़ावा देने के साथ मोटरसाइकिल उद्योग में एक बड़ा परिवर्तन लाने के लिए तैयार है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 01 Feb 2023 08:17 AM (IST)
Hero Image
Budget 2023: What will be special in the budget for the automobile sector?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज देश की अर्थव्यवस्था की दिशा तय करने वाला दिन है। वहीं केंद्रीय बजट 2023 ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर होने की उम्मीद भी है, क्योकि इस बार बजट में सेक्टर को बढ़ावा देने और विकास को बढ़ाने की ओर कदम बढ़ाया जा सकता है। सरकार ने खरीदारों के लिए कर राहत प्रदान करने, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को  तेजी से  बढ़ाने और अनुसंधान और विकास गतिविधियों में निवेश करने वाली कंपनियों के लिए कुछ नया हो सकता है।

इसके अलावा देश में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए, बजट इलेक्ट्रिक वाहनों और ईंधन-कुशल ऑप्शन की बढ़ोतरी पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसके अलावा, बजट में भारत में बाइक का प्रोडक्शन करने के लिए टैक्स में कटौती की जा सकती है।  

केंद्रीय बजट 2023

इसके साथ ही केंद्रीय बजट 2023 में कई नए टैक्स सुधार और नए प्रोत्साहनों को पेश करके उद्योग को बढ़ावा देने के साथ मोटरसाइकिल उद्योग में एक बड़ा परिवर्तन लाने के लिए तैयार है। इसके साथ ही 'ग्रीन बाइक' नामक मोटरसाइकिलों की एक नई कैटेगरी भी पेश कि जा सकती है। जो या तो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड होगी, जिसका अर्थ है कि वे पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों इंजनों द्वारा संचालित होंगी।

FAME जैसी नीतियों पर होगा अधिक ध्यान

केंद्रित बजट 2023 भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं, उच्च मुद्रास्फीति और धीमी विश्व आर्थिक वृद्धि (crucial juncture of geo-political uncertainties, high inflation) के एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पेश किया जा रहा है। बजट ईवी उद्योग को ईवी को तेजी से अपनाने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। वहीं देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। समय से पहले स्थानीयकरण पर FAME जैसी कुछ नीतियों पर अधिक ध्यान दिया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें-

इस साल लॉन्च हो सकती हैं Hyundai की ये 2 कारें, Verna का नया अवतार भी शामिल

Economic Survey: 2030 तक देश में EV का लहराएगा परचम, सालभर में 1 करोड़ गाड़ियां बिकने के अनुमान