Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्लच और ब्रेक का एक साथ कब और कैसे करें इस्तेमाल, कहीं कार के इंटरनल पार्ट्स को न पहुंचे नुकसान

जब भी आप कार या बाइक को चलाना सीखे तो बारीकी से हर चीज को समझने की कोशिश करें आपके मन में ये सवाल तो पहले आया ही होगा की क्लच और ब्रेक को एक साथ दबाना है या नहीं। कब और कैसे इसका इस्तेमाल करना चहिए। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 11 Feb 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
When and how to use clutch and brake together

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप पहली बार कार या बाइक चलाना सीख रहे हैं तो आपको कुछ बेसिक जानकारी के साथ कुछ तथ्यों के बारें में भी जानकारी होनी चहिए। जब आप पहली बार बाइक और कार चलाना सीख रहे थे या फिर है तो आपके मन में ये सवाल तो पहले आया ही होगा की क्लच और ब्रेक को एक साथ दबाना है या नहीं।

 कब और कैसे इसका इस्तेमाल करना चहिए। चलिए आपको एक -एक करके कुछ प्रमुख बातों के बारें में बताते हैं। इसपर सबके अलग -अलग तथ्य होते हैं और सुझाव होते हैं। लेकिन इस बारें में हमें कैसे पता चलेगा कि ये तथ्य और सुझाव सही है या नहीं।

कार और बाइक

जब भी आप कार या बाइक को चलाना सीखे तो बारीकी से हर चीज को समझने की कोशिश करें ताकि आपके बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आइए आपके इस कंफ्यूजन को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि ब्रेक लगाते समय क्लच का इस्तेमाल करना है कि नहीं। इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि कब इसका इस्तेमाल करना चहिए।

जानें ये महत्वपूर्ण बातें

अगर आपके सामने कोई ऐसी परिस्थिति बन रही है जब आपको अचानक ब्रेक मारना पड़े तो आप अचानक ब्रेक को लगाने की स्थिति में क्लच और ब्रेक को दबा सकते हैं। आमतौर पर इन्हें आपातकालीन स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्योकि ये कार के इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आप ब्रेक का इस्तेमाल सावधानी से करें।

  • जब भी आप कार को तेज रफ्तार से चला रहे होंगे तो पहले ब्रेक दबाना सही होता है और फिर आप कार को रोकना चाहते हैं या फिर कार की स्पीड मौजूदा गियर के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है तो आपको क्लच दबा देना चाहिए।
  • अगर आप अपनी कार को आराम से चाल रहे हैं और आपको लगता है कि अब ब्रेक लगा देना चाहिए तो उस समय बस ब्रेक को दबाना चाहिए, उसके लिए आपको क्लच का इस्तेमाल नहीं करना चहिए। इससे भी आपका काम बन सकता है।
  • अगर आपकी कार मौजूदा गियर के सबसे कम स्पीड में है,तो सबसे पहले आप क्लच को दबाएं और फिर ब्रेक को दबाएं। अगर आप पहले ब्रेक को दबाते हैं तो कार रुक सकती है।

ये भी पढ़ें-

कितनी सेफ है आपकी गाड़ी? जानिए कैसे होती है कार की क्रैश टेस्टिंग

कंपनी ने Tata Nexon के जेट वेरिएंट को अपनी वेबसाइट से हटाया, बढ़ाई पेट्रोल और डीजल SUV की कीमत