Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fog lights और Driving lamps का कब और कैसे करें इस्तेमाल? दोनों के बारे में जान लीजिए

फॉग लाइट और ड्राइविंग लैंप के बीच अंतर यह है कि पहले वाले आमतौर पर फैक्टरी-फिटेड विकल्प होते हैं जबकि बाद वाले आफ्टरमार्केट एडिशन होते हैं जिन्हें ड्राइवर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर स्थापित कर सकते हैं। जैसा कि नाम से ही पता चलता है इन लाइट्स का उपयोग कोहरे या कम-विजिबिलिटी वाली स्थितियों में किया जा सकता है। आइए इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 10 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, Fog lights और Driving lamps के बीच अंतर के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सभी कार मालिकों को कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है और सर्दियों के मौसम में ड्राइविंग के दौरान जिम्मेदारियां और बढ़ जाती हैं। ऐसी स्थिति में लोग खराब हेडलाइट कार्यक्षमता से निपटने के लिए एलईडी और फॉगलैंप्स का उपयोग करते हैं। अपने इस लेख में हम जानेंगे कि Fogg Light और Headlamp का यूज कैसे कर सकते हैं।

फॉग लाइट और ड्राइविंग लैंप में अंतर क्या है?

फॉग लाइट और ड्राइविंग लैंप के बीच अंतर यह है कि पहले वाले आमतौर पर फैक्टरी-फिटेड विकल्प होते हैं, जबकि बाद वाले आफ्टरमार्केट एडिशन होते हैं, जिन्हें ड्राइवर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर स्थापित कर सकते हैं। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Ather 450S हुआ 25 हजार रुपये सस्ता, केवल इतने पैसों में घर लाएं ये जबरदस्त ई-स्कूटर

Fog lights

जैसा कि नाम से ही पता चलता है इन लाइट्स का उपयोग कोहरे या कम-विजिबिलिटी वाली स्थितियों में किया जा सकता है। इन्हें विशेष रूप से इन स्थितियों में काम करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे आगे की सड़क को स्पष्ट रूप से देखा जा सके। आपको बता दें कि कुछ जगहों पर कानूनी तौर पर फॉग लाइट का उपयोग केवल कम दृश्यता वाली स्थितियों में ही कर सकते हैं, अन्यथा आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

दिन के दौरान या अच्छी विजिबिलिटी में या रात में फ़ॉग लाइट का उपयोग करना खतरनाक है क्योंकि यह आने वाले ट्रैफ़िक को चकाचौंध कर सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उनका उपयोग केवल तभी करें जब बिल्कुल आवश्यक हो, और उचित परिस्थितियों में।

Driving lamps

ड्राइविंग लैंप अतिरिक्त लाइटें हैं, जिन्हें आप विभिन्न प्रकार की आफ्टरमार्केट कंपनियों से खरीद सकते हैं। ये आम तौर पर उन ड्राइवरों द्वारा लगाई जाती है, जो नियमित रूप से रात में यात्रा करते हैं या दूरदराज के इलाकों में गाड़ी चलाते हैं। हाई-बीम लाइट की तुलना में Driving lamps लाइट को दूर तक प्रोजेक्ट करते हैं। ड्राइविंग लैंप को लगवाने से पहले ये जांच लें कि उसको लेकर आपके राज्य में क्या नियम हैं।

यह भी पढ़ें- CES 2024: Honda ने पेश की 2 नई Electric Car, इन खासियत के साथ साल 2026 में मारेंगी एंट्री