Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रेजा, नेक्सॉन और फ्रोंक्स में से किस गाड़ी में सबसे अधिक मिलती है माइलेज? आसान भाषा में समझें

टाटा नेक्सॉन के 120hp 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट की तुलना में ब्रेज़ा एक बड़े 103hp 1.5-लीटर चार-सिलेंडर नैचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आता है। ब्रेज़ा का मैनुअल संस्करण नेक्सॉन की तुलना में थोड़ा कम माइलेड देता है। लेकिन ब्रेजा का ऑटोमैटिक वेरिएंट नेक्सॉन के एएमटी- और डीसीटी- दोनों वेरिएंट की तुलना में अधिक माइलेज देता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 22 Sep 2023 03:32 PM (IST)
Hero Image
Brezza, Nexon and Fronx ARAI claimed Mileage Explained

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप टाटा नेक्सॉन, फ्रोंक्स या फिर मारुति ब्रेजा खरीदने का प्लान बना रहे हैं और जानना चाहते हैं कि ये कितना माइलेज देगी? तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं इन तीनों गाड़ियों में मिलने वाली माइलेज के बारे में।

टाटा नेक्सॉन माइलेज

टाटा नेक्सॉन पेट्रोल वेरिएंट गियरबॉक्स के आधार पर 17.01-17.44kpl के बीच का माइलेज देगा, जबकि डीजल वेरिएंट में मैनुअल और AMT के लिए क्रमशः 23.23kpl और 24.08kpl की माइलेज का दावा किया गया है। हालांकि ये माइलेज कंपनी द्वारा क्लेम किया गया, रियर वर्ड में आपको 19-20 फर्क मिल सकता है। टाटा नेक्सॉन का हाल ही में फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया गया है। इस फेसलिफ्ट मॉडल में कई बदलाव किए गए हैं।

ब्रेजा माइलेज

नेक्सॉन के 120hp, 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड यूनिट की तुलना में मारुति ब्रेज़ा एक बड़े, 103hp, 1.5-लीटर चार-सिलेंडर, नैचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आता है। ब्रेज़ा का मैनुअल संस्करण नेक्सॉन की तुलना में थोड़ा कम माइलेड देता है। लेकिन ब्रेज़ा का ऑटोमैटिक वेरिएंट नेक्सॉन के एएमटी- और डीसीटी- दोनों वेरिएंट की तुलना में अधिक माइलेज देता है। ब्रेजा मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट 17.38 की माइलेज देती है, जबकि इसका ऑटोमैटिक मॉडल 19.80 की माइलेज देता है।

फ्रोंक्स माइलेज

मारुति फ्रोंक्स को या तो 90hp, 1.2-लीटर चार-सिलेंडर, नैचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन या 100hp, 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट मिलती है। दोनों इंजन नेक्सॉन की तुलना में कम पावर वाले हैं, लेकिन सभी पावरट्रेन नेक्सॉन की तुलना में अधिक माइलेज देने में सक्षम हैं। कंपनी का दावा है कि मारुति फ्रोंक्स में 20kpl का माइलेज मिलता है।