Move to Jagran APP

Bike Insurance : अब तक नहीं कराया इंश्योरेंस तो जल्दी करें! जुर्माने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस भी हो जाएगा रद्द

क्या आपने कभी सोचा हैं बाइक के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेना आखिर क्यों जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे कि देश में बाइक खरीदते समय इंश्योरेंस क्यों जरूरी है।इंश्योरेंस के कई बड़े फायदे है आप खुद के डैमेज कवर के साथ दूसरों के भी डैमेज कवर कर सकते है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 22 Oct 2022 04:59 PM (IST)
Hero Image
Bike Insurance : अब तक नहीं कराया इंश्योरेंस तो जल्दी करें

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Bike Insurance : अगर आप अपने लिए एक नई बाइक खरीदी हैं तो आपको उसका सबसे पहले इंश्योरेंस करा लेना चहिए। आपकी नई बाइक ही नहीं अगर बाइक पुरानी भी हो चूकी है तो आपको हर साल उसका इंश्योरेंस रिन्यू कराना होता है। आपको बता दे भारत में मोटर वाहन कानून के तहत की गाड़ी का इंश्योरेंस जरुरी है। अगर आप अपने वाहन का इंश्योरेंस नहीं करते तो आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है और इतना ही नहीं आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

बाइक का नुकसान इंश्योरेंस में कवर हो जाता है

भारत में खराब सड़क और गलत से वाहन चलाने के कारण कई दुर्घटना होती है। जिसके कारण लोगों को कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस घटना के शिकार ज्यादातर बाइक चालक होते है। क्योंकि बाइक में सेफ्टी के लिए कार के मुकाबले अधिक सेफ्टी फीचर्स नहीं होते । इसलिए जो भी घटना में बाइक को हानि पहुँचती है वो नुकसान बाइक इंश्योरेंस में कवर हो जाता है। जिसकी भरपाई डैमेज क्लेम से की जाती सकती है।

दूसरे को हुए नुकसान की भरपाई

आपको बता दे वाहन इंश्योरेंस के कई बड़े फायदे है आप खुद के डैमेज कवर के साथ दूसरों के वाहन का भी डैमेज कवर कर सकते है। अगर आप अपने लिए थर्ड पार्टी वाहन इंश्योरेंस लेते हैं तो दुर्घटना में दूसरे वाहन को हुए नुकसान को भी आप कलर करा सकते है। वहीं अगर आप कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी भी लेते हैं तो थर्ड पार्टी के साथ-साथ आपके वाहन को भी पूरी सुरक्षा प्रदान की जाती है।

वाहन के चोरी होने पर भी भरपाई

आज के समय में काफी तेजी से बाइक चोरी की घटनाएं हो रही है। इसमें आपके लिए इंश्योरेंस काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर आपकी बाइक चोरी होती है तो बाइक चोरी होने की घटना में इंश्योरेंस कंपनी आपकी बाइक का डिक्लेयर्ड वैल्यू भी देती है।

ये भी पढ़ें- 

कार्तिक आर्यन की PET डॉग katoriaaryan को कितनी भा गई McLaren GT कार, क्या कुछ खास इस कार में

Hyundai Grandeur sedan के बारें में जानें खास बातें, पहले से कितनी अलग