Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के बाद भी आखिर क्यों दबदबा है मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों का, यहा समझें

कभी आपने ये सोचा है ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कार आने के बाद भी भारतीय बाजार में आखिर क्यों आज तक मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों का दबदबा बरकरार है। आज हम आपको बताएँगे इसके पीछे के कारणों के बारें में जिससे लोग इसको काफी पसंद करते है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 06:24 PM (IST)
Hero Image
ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के बाद भी आखिर क्यों दबदबा है मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों का

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में आज के समय में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की गाड़ियों का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। वहीं आपको बता दे कितनी तेजी से इसका चलन बढ़ रहा है उतना ही मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों का चलन भी काफी कुछ कम नहीं हुआ है। आज हम आपको कुछ इन पार्ट्स के बारें में बताने जा रहे है जिसे जानकर आप समझ जाएंगे कि आखिर क्यों आज भी मैनुअल ट्रांसमिशन का दबदबा बरकरार है।

पूरा कंट्रोल

आपको बता दे मैनुअल ट्रांसमिशन के इस्तेमाल के पीछे कई बड़े कारण है। इसका सबसे बड़ा कारण फुल कंट्रोल है। अगर आप अपने ड्राइंग पर अपना कंट्रोल रखवा चाहते हैं तो आपके लिए मैनुअल ट्रांसमिशन  की गाड़ी काफी बेहतरीन है। इसमें आपको खुद निर्णय लेना होगा आप कब गियर को शिफ्ट करेगे।

आसानी से होती है देखभाल

ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारों को समय -समय पर फ्लूइड और फिल्टर बदलने की जरूरत पड़ती रहती है। लेकिन मैनुअल कारों को इन सब की जरुरत नहीं पड़ती , इसलिए ये कार रखरखाव के लिए काफी बेहतर रहती है। इसमें इन सब बदलावों की जरूरत नहीं होती ।

जल्दी होती है स्टार्ट

आपको बता दे जब आप मैन्युअल कार चलाएंगे इसमें इंजन आरपीएम और टायर के स्पीड के आधार पर सटीक समय पर रफ्तार पकड़ना इसका संभव है। ये एक्सलरेशन के लिए सही गियर और टॉर्क कन्वर्टर स्लिप का  निर्धारण करने के लिए इसका उपयोग होता है।

कीमत में किफायती

भारत में कार खरीदने से पहले कीमत पर अधिक ध्यान देते है। तो आपको बता दे अगर आप अपने लिए सस्ती और कितनी कीमत में एख कार खरीदना चाहते है तो आपके लिए मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार काफी बेहतर साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें - 

Car Launch In October : इन धांसू गाड़ियों ने अक्टूबर 2022 में दस्तक दिया, जानें कब होगी इनकी डिलीवरी

इमर्जेंसी ब्रेक के दौरान कैसे करें हैंडब्रेक का इस्तेमाल? बड़ी दुर्घटना से बचने के लिए जरूर जानें ये ट्रिक