Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आखिर क्यों लोगों को इतनी पसंद आती है Maruti Alto ? जानें इसके पीछे का कारण

भारतीय बाजार में मारुति ऑल्टो को पेश हुए 2 दशक से अधिक का समय हो चुका है। मारुति ने नवंबर 2022 में ऑल्टो की 15000 से अधिक यूनिट्स की सेल की है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर मारुति ऑल्टो लोगों को इतनी पसंद क्यों आती है ?

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Tue, 27 Dec 2022 02:21 PM (IST)
Hero Image
Why do people like Maruti Alto so much? Know the reason behind this

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में मारुति ऑल्टो बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में टॉप 3 के अंदर हमेशा आती है। ऐसे में सवाल ये उठाता है कि आखिर इस गाड़ी की सक्सेज की असल वजह क्या है। क्यों लोग इसे खरीदने के लिए शोरूम में लंबी लाइनें लगाते हैं या फिर अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं? आइये जानते हैं इस गाड़ी की उन बेहतरीन खासियतों के बारे में जिसके चलते लोग इसके फैन बनते जा रहे हैं।

इंजन

Maruti Suzuki Alto में तीन -सिलेंडर , 800cc इंजन है जो ऑल्टो के लिए काफी अच्छा काम करता है। पेट्रोल इंजन 69 एनएम पीक टॉर्क के साथ 47 बीएचपी का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि इसके सीएनजी वेरिएंट को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। ये 60 एनएम पीक टॉर्क के साथ 40 बीएचपी जनरेट करता है।

किफायती

इस कार की देखभाल करने में आपको अधिक खर्च नहीं करना पड़ता है। कीमत में भी ये काफी किफायती है। चाहे सर्विसिंग हो, मेंटेनेंस हो, पार्ट-रिप्लेसमेंट हो, ऑल्टो का मेंटेनेंस काफी आसान है। इसकी शुरआती कीमत 3.39 लाख है जो 5.03 लाख रुपये तक जाती है। इसमें आपको एक मैनुअल, सीएनजी और यहां तक की इसमें आपको ऑटोमेटिक वेरिएंट भी मिलता है।

माइलेज

ऑल्टो 800 अपने पेट्रोल वेरिएंट में लगभग 20 किमी/लीटर और सीएनजी ट्रिम के लिए 31.59 किमी/किग्रा का शानदार माइलेज देती है। इसके कारण भी लोग इसे काफी पसंद करते हैं।

फीचर्स

कम कीमत में इस कार में काफी किफायती फीचर्स दिए गए है। आपको बता दे इस कार में फीचर्स के रूप में एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले और रिवर्स पार्किंग सेंसर के समर्थन के साथ 7-इंच टच स्क्रीन स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके कारण ही ये अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी अच्छा केबिन और बेहतर फीचर्स में आती है। सुरक्षा के रूप में इस कार में डुअल एयरबैग, ABS और EBD भी है।

ये भी पढ़ें-

कार के डिस्प्ले पर न रहें निर्भर खुद से ही निकालें कार की माइलेज, इन आसान स्टेप्स को अपनाकर

नए साल से महंगी हो जाएंगी इन बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों की कारें , जानें लिस्ट में कौन शामिल