Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आखिर अचानक क्यों कार के क्लच को दबाने में दिक्कत आती है, यहां जानें वजह

अगर आपके पास भी मैनुअल और ऑटोमेटिक कार हैं तो आपने कई बार ये चीज महसूस की होगी कि आपके कार के क्लच को कभी -कभी दबाना काफी मुश्किल हो जाता है। आपको बता दे जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं चलिए जानते है इसके पीछे की वजह ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 17 Nov 2022 02:54 PM (IST)
Hero Image
आखिर अचानक क्यों कार के क्लच को दबाने में दिक्कत आती है

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मैनुअल और ऑटोमैटिक गाड़ियों की डिमांड सबसे अधिक है। मैनुअल कार में क्लच को इंजन से लिंक किया जाता है। रोटेशनल एनर्जी जो इंजन द्वारा बनाई गई जाती है जो क्लच के माध्यम से दर्ज की जाती है। कई बार क्लच क्लिप को दबाना काफी मुश्किल होता है। ये परेशानी कई कारणों की वजह से हो सकती है । आज हम आपके लिए इस बात का जवाब लेकर आए हैं जिसे जानकर आप इसे समझ सकते हैं।

घिसी हुई क्लच केबल

आपको बता दे क्लच केबल क्लच पेडल को क्लच लिंकेज से जोड़ता है।  जब क्लच पेडल को नीचे दबाया जाता है, तो यह केबल को लिंकेज पर खींचने का कारण बन जाता है जिससे क्लच डिसएंगेज हो जाता है। एक बार क्लच बंद हो जाने के बाद , आप ट्रांसमिशन के गियर को सुरक्षित रूप से शिफ्ट कर सकते हैं। अगर क्लच केबल टूट जाती है या फिर अधिक खिंच जाती है , तो क्लच को अलग करने के लिए क्लच पेडल पर जोर से दबाना पड़ सकता है।

क्लच पेडल की जांच करें

अगर आपके कार का क्लच कठोर हैं तो आप क्लच पेडल समायोजन की जांच करवा सकते हैं। अगर क्लच अपने सेट समायोजन से बाहर है तो , क्लच पैडल काम बेहतर तरीके से नहीं कर सकता और पूरी तरह से सक्षम हो सकता है।

खराब पिवट बॉल

क्लच पिवट बॉल को क्लच को चलाने के लिए यथासंभव सहज बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्लच पेडल को वह चिकना एहसास देता है जब आप उसे अपने पैर से दबाते हैं। अगर क्लच पिवट बॉल खराब हो जाती है तो फीस की चिकनाीई फीकी पड़ने लगती है। इसलिए इसको दबाने में अधिक बल की आवशकता है।

आफ्टरमार्केट क्लच

आफ्टरमार्केट क्लच को क्लच की तुलना में अधिक टॉर्क जनरेट करने के लिए डिजाइन किया जाता है, अगर आपने हाल दही में क्लच बदला हैं लेकिन एक ओईएम यूनिट को आफ्टरमार्केट से बदल दिया है, तो ये समान्य हो सकता है। लेकिन अगर आप कोई पुराना वाहन खरीद रहे हैं तो आपको एक बार मालिक से इस बात का पता कर लेना चहिए।

ये भी पढ़ें- 

Yamaha XSR125 को मिले नए कलर ऑप्शन, जानें क्या कुछ हुआ बदलाव

पुराने जमाने के डीएल को कहें 'बाय', इन आसान तरीकों से पाएं Smart Driving License