Move to Jagran APP

ऑफ रोडिंग एसयूवी में मिलती है 4x4 की बैजिंग, लेकिन Force Gurkha में 4x4x4 क्‍यों लिखा जाता है, जानें डिटेल

भारत में ऑफ रोडिंग के लिए कंपनियां कई तरह के वाहनों को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाती हैं। कई वाहनों में 4x4 की बैजिंग को दिया जाता है। लेकिन Force Gurkha में ही 4x4x4 को लिखा जाता है। कंपनी की ओर से किस कारण से अपनी दमदार एसयूवी में तीन बार चार (Meaning of 4X4X4 in Force Gurkha) लिखा जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 27 Jun 2024 10:29 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 10:29 AM (IST)
Force Gurkha पर कंपनी की ओर से 4x4x4 की बैजिंग को क्‍यों दिया जाता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में बड़ी संख्‍या में लोग ऐसी एसयूवी को खरीदना पसंद करते हैं, जो ऑफ रोडिंग क्षमता के साथ आती हैं। ऐसी एसयूवी आमतौर पर 4x4 की बैजिंग को दिया जाता है। लेकिन Force Gurkha में 4x4x4 की बैजिंग क्‍यों दी जाती है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

मिलती है 4x4 की बैजिंग 

ऑफ रोडिंग पसंद करने वालों के लिए बाजार में कई तरह की एसयूवी के विकल्‍प मौजूद रहते हैं। आमतौर पर कंपनियों की ओर से इनपर 4x4 या 4WD जैसी बैजिंग को दिया जाता है। जिनका मतलब फोर व्‍हील ड्राइव होता है। जिन एसयूवी पर कंपनियां दो बार 4x4 की बैजिंग को देती हैं, वह एसयूवी चारों तरह के मौसम में चलाने के लिए उपयुक्‍त होती हैं।

क्‍या है 4x4x4 का मतलब

भारतीय बाजार में इस तरह की बैजिंग सिर्फ Force Gurkha में ही दी जाती है। जिसके पहले दो 4x4 का मतलब तो अन्‍य ऑफ रोडिंग एसयूवी की तरह होता है। लेकिन तीसरे 4 का मतलब यह होता है कि इस एसयूवी को किसी भी तरह के सरफेस पर बिना किसी परेशानी चलाया जा सकता है। जिसमें रेत, पानी, पहाड़ और बर्फ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- मारुति Nexa की तीन SUV पर लाखों रुपये बचाने का आखिरी मौका, जानें कब तक उठा सकते हैं फायदा

क्‍या होती हैं ऑफ रोडिंग की खासियत

जिन भी एसयूवी पर 4x4, 4WD, 4x4x4 की बैजिंग को दिया जाता है। उनमें चारों पहियों में समान पावर को दिया जाता है। जिससे ड्राइवर को बेहतर ट्रैक्‍शन कंट्रोल मिलता है और गाड़ी को किसी भी तरह के सरफेस पर आसानी से चलाया जा सकता है।

किन एसयूवी में मिलती है सुविधा

बाजार में कई तरह की एसयूवी को कंपनियों की ओर से ऑफर किया जाता है, लेकिन कुछ एसयूवी ही इस फीचर के साथ आती हैं। इनमें सबसे सस्‍ते विकल्‍प के तौर पर Maruti Jimny, Mahindra Thar, Scorpio N, Force Gurkha, Toyota Fortuner, Hilux, Jeep Compass, MG Gloster, Isuzu V Max जैसी एसयूवी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: बारिश के मौसम में कार को जंग से है बचाना, तो इन बातों का रखें ध्‍यान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.