Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्ट्रांग हाइब्रिड कारें Mild Hybdrid से कितना बेहतर? आसान भाषा में समझें

खैर शुरुआत के लिए एक स्ट्रांग-हाइब्रिड पूरी तरह से ईवी मोड पर चल सकता है भले ही इसकी निश्चित तय सीमा हो। लोड और बैटरी स्तर के आधार पर हाइब्रिड सिस्टम ऑटोमैटिक रूप से ICE और हाइब्रिड मोड के बीच स्विच करता है आपको बची हुई ड्राइविंग रेंज के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 31 Oct 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
Why is a strong hybrid better than a mild hybrid?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस समय इंडियन मार्केट में हाइब्रिड कारों का चलन बढ़ता जा रहा है। हालांकि हाइब्रिड गाड़ियों में 3-4 विकल्प मिलते हैं, जिसमें सबसे अधिक माइल्ड और स्ट्रांग हाइब्रिड ऑप्शन वाली गाड़ियां दिख जाएंगी। अब ऐसे में सवाल उठता है कि माइल्ड हाइब्रिड वाली गाड़ी खरीदें या फिर स्ट्रांग हाइब्रिड वाली गाड़ी। इसका जवाब आपको इस खबर के माध्यम से मिलने वाला है।

माइल्ड और स्ट्रांग हाइब्रिड में कौन बेहतर?

स्ट्रांग हाइब्रिड कार में फ्यूल इंजन भी होता है और ये इंजन इलेक्ट्रिक मोटर के सपोर्ट के साथ काम करता है। इससे कार का माइलेज काफी हद तक बढ़ जाता है। हाइब्रिड कार पेट्रोल डीजल कारों की तुलना में कम प्रदूषण फैलाती हैं। इन कारों की कीमत आम फ्यूल कारों से थोड़ी ज्यादा होती है क्योंकि इसमें इलेक्ट्रिक तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं माइल्ड हाइब्रिड तकनीक कम खर्चीली कारों में ऑफर की जा रही है जिससे कार चलाने का एक्सपीरियंस बेहतर जरूर होता है लेकिन बात करें खर्च की तो माइल्ड हाइब्रिड कार चलाने में हाइब्रिड कार की तुलना में खर्च ज्यादा है।

स्ट्रांग हाइब्रिड क्यूं है बेस्ट?

खैर, शुरुआत के लिए एक स्ट्रांग-हाइब्रिड पूरी तरह से ईवी मोड पर चल सकता है, भले ही इसकी निश्चित तय सीमा हो। स्ट्रांग हाइब्रिड ICE और ईवी के बीच की दूरी को पाटने का काम करता है। लोड और बैटरी स्तर के आधार पर, हाइब्रिड सिस्टम ऑटोमैटिक रूप से ICE और हाइब्रिड मोड के बीच स्विच करता है, इसलिए आपको बची हुई ड्राइविंग रेंज के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यही वजह है कि स्ट्रांग हाइब्रिड कारें बेहतरीन माइलेज देती हैं। इसका उदाहरण आप ग्रैंड विटारा से ले सकते हैं।

माइलेज के लिए जानी जाती हैं

जब दक्षता की बात आती है, तो स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड माइल्ड-हाइब्रिड से बहुत आगे है, क्योंकि इसमें एक पूर्ण इलेक्ट्रिक मोटर है, जो पहियों को चला सकती है और माइलेज को भी बढ़ा सकती है। उदाहरण के लिए, टोयोटा का दावा है कि Hyryder का स्ट्रांग-हाइब्रिड वेरिएंट 27.97kmpl की माइलेज देती है, जो इसके माइल्ड-हाइब्रिड ऑप्शन से लगभग 7kmpl अधिक है।