Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकल मैकेनिक की बातों में न आएं, घर बैठे टायर से हवा के रिसाव का लगाएं पता

कई बार टायर वॉल लीक होने के कारण उसमें से हवा का रिसाव धीरे-धीरे होता रहता है जिसके कारण आप नोटिस करेंगे कि दो-तीन दिन के अंदर ही आपके गाड़ी के टायर का हवा पूरी तरीके से निकल जाता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 24 Apr 2023 03:55 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स को फॉलो करके घर बैठे टायर से हवा के रिसाव का लगाएं पता

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार आपने देखा होगा कि आपकी गाड़ी में बार-बार एयर प्रेशर यानी हवा भरवाने के बावजूद भी हल्का-हल्का हवा निकलता रहता है। लेकिन आप समझ नहीं पाते हैं कि ये किस वजह से हो रहा है। कई बार इस मामले में मैकेनिक भी आपको सही ढंग से संतुष्ट नहीं कर पाते हैं। इसके कारण बहुत से लोग टायर चेंज करवाना ही उचित समझते हैं। अगर आप भी टायर चेंज करवाने का फैसला बना रहे हैं तो आप जल्दी बाजी कर रहे हैं। आज इस खबर के माध्यम से आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कारण धीरे-धीरे करके ट्यूबलेस टायरों में हवा निकलता है।

वॉल करें चेक

कई बार टायर वॉल लीक होने के कारण उसमें से हवा का रिसाव धीरे-धीरे होता रहता है, जिसके कारण आप नोटिस करेंगे कि दो-तीन दिन के अंदर ही आपके गाड़ी के टायर का हवा पूरी तरीके से निकल जाता है। कई बार तो लगता है कि टायर पंचर है, लेकिन चेक करने के बाद उसमें आपको एक भी पंचर नहीं मिलता है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए उसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

करें ये काम

दरअसल ट्यूबलेस टायर में केवल टायर और रिम का उपयोग किया जाता है। कई बार ऑफ रोडिंग करते समय या फिर लंबे ट्रिप पर जाते समय रिम के बीच हल्का सा गैप हो जाता है, जिसके कारण हवा का रिसाव होता रहता है। इसका रिसाव इतना धीरे-धीरे होता है इसके बारे में जरा भी अंदाजा नहीं लग पाता है ।

जब भी आपके साथ ऐसा हो तो आप सबसे पहले पंचर की दुकान पर जाएं, वहां पर चेक करवाएं अगर आपकी गाड़ी में पंचर नहीं मिलता था तो वॉल को चेक करवाएं, वॉल भी अगर ठीक रहता है तो आप मैकेनिक को रिम और टायर के बीच के गैप को चेक करने के लिए कहें। कई बार ऐसा होता है कि मकैनिक पैसा कमाने के लालच में आपको गुमराह कर देता है, इसलिए आपको सीधे मैकेनिक को बोल कर इसे ठीक करवाना होगा। इसको ठीक करवाने के लिए बहुत कम लागत लगती है यह काम आपका ₹500 के अंदर हो सकता है।

घर पर खुद से भी लगा सकते हैं पता

आप यह काम खुद से भी कर सकते हैं। आपको करना कुछ नहीं होगा बस आपको साबुन के झाग लेने होंगे या फिर सर्फ का पानी लेना होगा और उसको रिम के चारों तरफ अप्लाई कर देना होगा। आप देखेंगे कि जिस जगह पर गैप है, वहां से बुलबुला ऊठ रहा होगा।