Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों के मौसम में भी कार में लग सकती है आग, कभी न करें ये काम; आपकी गाड़ी रहेगी सुरक्षित

कार में आग लगने के हादसे दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। आज हम आपको कुछ प्वाइंट्स बताएंगे जिसे जानकर आप इस समस्या से आराम से निकल सकते हैं। चलिए जानते हैं ये खास टिप्स

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 22 Dec 2022 07:45 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों के मौसम में भी कार में लग सकती है आग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में आग लगने की खबर दिन प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। जिसके कारण कई लोगों की मौत भी होती है। हम कार को मॉडिफाई के चक्कर में कुछ चीजों का ध्यान देना बिल्कुल भूल ही जाते हैं जिसके कारण बाद में हमें कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आज हम आपको बताएंगे आप ऐसा क्या करें जिससे उस समय पर आप अपनी जान बचा सके।

आग लगने से कार को कैसे बचाएं

सबसे जरूरी आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि कार में ऐसी कोई भी एक्सेसरीज  न लगवाएं जिससे गाड़ी की वायरिंग में कांट-छांट हो, खासतौर पर रोड साइड मैकेनिक से किसी भी तरह की लाइट या साउड सिस्टम न लगवाए जिससे कार के तारों को कई जगह से काट देते हैं और टेप लगाकर छोड देते हैं। गाड़ी में आग शॉर्ट सर्किट से ही होती है और शॉर्ट सर्किट इन्हीं कटे तारों में से  ही होता है। अगर कोई एक्सेसरी लगवानी है तो किसी जानकारी और अच्छे मैकेनिक  से ही लगवाएं।

आग लगने पर क्या करें क्या न करें

अगर आपकी कार में किसी भी वजह से लग जाती है तो सबसे पहले आपकी गाड़ी में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम लगा है तो काफी संभावना है की गाड़ी में लॉक लग जाएगा और मैनुअली या चाबी से नहीं खुलेगा। यही वजह है कि सेंट्रल लॉकिंग के तार जल जाते हैं और सिस्टम जाम हो जाता है।

आग लगने पर आपको घबराना नहीं है इसके कारण आप उस समय सोच नहीं पाएगें। अगर आग लगने पर कार लॉक हो गई तो आपका सारा फोकस कार के शीशे को तोड़कर बाहर निकलने का होना चहिए। गाड़ी से दूर हट जाएं और फायर ब्रिगेड को कॉल करें। सबसे जरूरी है कि अपनी गाड़ी में हमेशा दो चीजें जरूर रखें। एक सेफ्टी हैमर और दूसरा छोटा आग बुझाने का यंत्र इसके कारण आप आसानी से अपने आपको बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

रोड एक्सीडेंट की आशंका को कम करते हैं ये रिफ्लेक्टर, जानें क्या है इनका असल काम

बिना NOC सर्टिफेकिट के नहीं बिकती कार, जानिए वाहनों में क्यों है ये जरूरी