Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये है दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, भविष्य में Flying Car पर बैठकर ले सकते हैं 180 डिग्री व्यू का मजा

World First Flying Car यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी और यूजर्स इसे सड़कों पर 200 मील तक चला सकते हैं। कार की उड़ान रेंज 110 मील होगी। कार के केबिन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कार उड़ते समय ड्राइवर स्थिर रहेगा। कार बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि यात्री 180 से अधिक डिग्री के व्यू का आनंद ले सकेंगे।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 30 Sep 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
Worlds first Flying Car unveiled at Detroit Auto Show

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एलेफ एयरोनॉटिक्स नाम कंपनी ने दुनिया की पहली फ्लाइंग कार बनाई है। दुनिया की पहली उड़ने वाली कार का सोमवार को डेट्रॉइट ऑटो शो में पेश किया गया है। मॉडल कार का एक प्रोटोटाइप दुनिया के सामने दिखाया गया। दिलचस्प बात यह है कि इस कार को इस साल जून में कानूनी मंजूरी मिल गई थी। आइये डिटेल में जानते हैं दुनिया की पहली फ्लाइंग कार के बारे में।

कितनी होगी कीमत

कयास लगाया जा रहा है कि इस 2 सीटर फ्लाइंग कार की कीमत लगभग 2 .46 करोड़ के आस-पास जा सकती है। प्रोडक्शन मॉडल को लेकर कंपनी तेजी सा काम कर रही है। कब तक ये गाड़ी लॉन्च होगी अभी इसपर कोई बयान सामने नहीं आया है। 

फूली इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से होगी लैस?

यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी और यूजर्स इसे सड़कों पर 200 मील तक चला सकते हैं। कार की उड़ान रेंज 110 मील होगी। कार के केबिन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कार उड़ते समय ड्राइवर स्थिर रहेगा। कार बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि यात्री 180 से अधिक डिग्री के व्यू का आनंद ले सकेंगे।

कंपनी का बयान

कार कंपनी के संस्थापक और सीईओ जिम दुखोवनी ने ऑटो शो में अपनी फ्लाइंग कार को पेश करते हुए शेयर किया कि अभी हम यहां कॉन्सेप्ट मॉडल पेस कर रहे हैं अभी इसको अंतिम रूप देना बाकि है। हालांकि हमारा प्रोडक्शन मॉडल कॉन्सेप्ट के कंपैरिजन में एक दुसरे के काफी करीब रहेगा। दुखोवनी ने दावा किया कि इस गाड़ी को चलाना बेहद आसान है। उन्होंने कहा कि मैं आपको लगभग 15 मिनट या उससे कम समय में इसे उड़ाना और चलाना सिखा सकता हूं।