Move to Jagran APP

Worst Car Name: Laura, Laputa, Dictator, Princess... आखिर क्या सोच कर कंपनियों ने रखे गाड़ियों के ऐसे नाम

Worst Car Names of All Time कभी-कभी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों के नाम कुछ इस तरह के रख लेती हैं जिसका दूसरी भाषा में या दूसरे देश में कुछ अलग ही मतलब निकलता है। तो चलिए इन कारों के नाम देखते हैं। (जागरण फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 24 Feb 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Worst Car Names of All Time, See Car Name With Funniest Name
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी गाड़ी का नाम उसकी खूबियों को ध्यान में रखकर तय किया जाता है, पर बहुत बार ऐसा होता है कि किसी कंपनी द्वारा रखे गए नाम के दूसरे देशों में कई और मतलब भी होते हैं। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प हो जाता है कि इन गाड़ियों के नाम की वजह से ही ये लोगों के बीच चर्चा के विषय बन जाते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ कारों के नाम लेकर आए हैं जिसे सुनने के बाद ऐसा ही लगता है कि आखिर वाहन निर्माता कंपनियों ने ऐसे नाम क्या सोचकर रखें। चलिए ऐसे ही कुछ मजेदार कारों के नाम देखते हैं। 

Skoda Laura

स्कोडा की Laura कार का नाम ही इसके बारे में ये सोचने पर मजबूर कर देता है कि इसका असल मतलब क्या है। वहीं, कार के भारतीय मार्केट में आते ही यह लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई।

Mazda Laputa

इस नाम का कोई मतलब नहीं होता है। आमतौर पर कंपनी गाड़ियों का नाम ऐसा रखती है, जिसका कोई मतलब निकल सके। पर इस नाम का कोई मतलब ही नहीं है। वहीं, स्पेन में La-Puta शब्द का संबंध वैश्या से है। जिस वजह से ऐसा लगता है कि कार कंपनी ने इसका नाम रखने से पहले अच्छे से रिसर्च नहीं किया है।

Renault Koleos

Renault की मध्यम आकार की इस SUV के नाम के पीछे का सही अर्थ अभी भी अस्पष्ट है। कथित तौर पर ग्रीक शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'म्यान'। हालांकि लैटिन में इसका अर्थ कुछ ऐसा है, जिसे जानने के बाद आप इस नाम वाली कार शायद ही लेना पसंद करेंगे।

Austin Princess

कल्पना करें कि एक हट्टा-कट्टा नौजवान एक राजकुमारी वाली गाड़ी चलाएं। इस कार का नाम ऐसा क्यों दिया गया ये शायद इसके निर्माता ही बता पाएंगे, पर इसमें बैठने पर आपको बिल्कुल किसी राजकुमारी वाली फील नहीं आने वाली।

ये भी पढ़ें-

Car खरीदते समय क्यों होती है Form 30 की जरूरत, नुकसान से बचना है तो साइन करने से पहले चेक कर लें एक-एक डिटेल

AMT Gearbox Cars: ऑटोमैटिक गाड़ियों में मिलने वाले किफायती AMT गियरबॉक्स क्या हैं? मैनुअल विकल्प से कितने बेहतर