Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

28 दिसंबर को Xiaomi पेश करेगी अपनी इलेक्ट्रिक कार, जानें इसमें क्या कुछ होगा खास

उम्मीद की जा रहा है कि Xiaomi EV को 220kW और 449kW मोटर द्वारा संचालित किया जा सकता है। इसमें रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव मिल सकता है। ये कार तीन वेरिएंट SU7 SU7 Pro और SU7 Max में आ सकती है।Xiaomi की आधिकारिक घोषणा 2023 के अंत से ठीक पहले हुई है। इस इलेक्ट्रिक कार में दो अलग-अलग बैटरी ऑप्शन 73.6kWh और 101kWh में मिल सकता है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Wed, 27 Dec 2023 03:34 PM (IST)
Hero Image
इसमें रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव मिल सकता है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। Xiaomi 28 दिसंबर को चीन में एक कार्यक्रम में अपनी इलेक्ट्रिक कार को पेश करने के लिए तैयार है। इस इवेंट के पोस्टर में एक वाहन चेसिस दिखाया गया है। जिसके ऊपर STRIDE" शब्द लिखा हुआ है, जो ईवी बाजार में टेस्ला और BYD को टक्कर देने की लिखा गया है। Xiaomi कई समय के प्रयास के बाद इस उद्योग में कदम रख रही है। इसमें 3,400 से अधिक इंजीनियर और लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का शुरूआती निवेश किया गया है।

Xiaomi EV LiDAR तकनीक  के साथ आ सकती है

ईवी मार्केट में कदम Xiaomi ने तब रखा है जब टेस्ला और चीन के घरेलू मार्केट में ऐसी कंपनियां अपना कदम रख चुकी है। Xiaomi की आधिकारिक घोषणा 2023 के अंत से ठीक पहले हुई है। जिसे आने वाले साल के लिए ईवी क्षेत्र में प्रवेश के लिए मंच तैयार किया है। 28 दिसंबर को उत्पाद से संबंधित कोई घोषणा नहीं की जाएगी। हालांकि कंपनी लीक से सेल्फ-ड्राइविंग क्षमता के लिए LiDAR तकनीक का पता चलता है।

Xiaomi EV फीचर्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें सेंट्रल कंट्रोल डिस्प्ले, तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, सेल्फ-ड्राइविंग क्षमताओं के लिए LiDAR तकनीक और बी-पिलर कैमरे के माध्यम से फेस-रिकग्निशन अनलॉकिंग भी मिलता है। कार कार 4,997 मिमी लंबी, 1,963 मिमी चौड़ी और 1,455 मिमी ऊंची होगी। इसका व्हीलबेस 3,000mm का होगा। ईवी के लिए मिलने वाला व्हील ऑप्शन  19-इंच और 20-इंच होगा।

Xiaomi EV बैटरी

 उम्मीद की जा रहा है कि Xiaomi EV को 220kW और 449kW मोटर द्वारा संचालित किया जा सकता है। इसमें रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव मिल सकता है। ये कार तीन वेरिएंट में आ सकती है। SU7, SU7 Pro और SU7 Max, यह BYD के लागत प्रभावी LFP बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी और Xiaomi के हाल ही में लॉन्च किए गए हाइपर ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगी। इस इलेक्ट्रिक कार में दो अलग-अलग बैटरी ऑप्शन 73.6kWh और 101kWh में मिल सकता है। जो  800 किमी (कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर) रेंज प्रदान कर सकता है।