Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamaha MT-09 को भारत में किया जा सकता है लॉन्च, Triumph Street और Kawasaki Z900 को देगी टक्कर

Yamaha MT-09 को भारत में लॉन्च करने के बारे में कंपनी अभी विचार कर रही है। अगर यह भारत में लॉन्च होती है तो इस सेगमेंट में जो ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल और कावासाकी Z900 का जो दबदबा बना हुआ है उसे यह खत्म कर सकती है। इसके 2024 मॉडल में बड़े अपग्रेड किए गए हैं। जिसके तहत इसमें तीन ड्राइविंग मोड से लेकर कई और भी फीचर्स दिए गए हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 30 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
भारत में Yamaha MT-09 को लॉन्च करने को प्लान कर रही कंपनी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। यामाहा MT-09 स्ट्रीट नेकेड बाइक को भारत में लॉन्च करने को लेकर अभी संशय है। जापानी निर्माता कंपनी यामाहा कई वर्षों से भारत में बड़े बाइक बाजार से धीरे-धीरे गायब हो गए हैं। नई MT-09 भारत में लॉन्च होकर इस सुखे को पूरी तरह से खत्म कर सकती है। जिस दबदबे को ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल और कावासाकी Z900 बनाकर रखा है। उसे यामाहा खत्म कर सकती है। आइए जानते हैं कि क्या Yamaha MT-09 को भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं।

Yamaha MT-09 को दिया गया नया स्टाइल

MT-09 को 2024 के लिए कई अपडेट मिले हैं। इसके स्टाइलिंग से लेकर परफॉर्मेंस तक में बदलाव किया गया है। जिससे बाइक को एक शानदार पर्सनैलिटी मिलती है। बाइक को और बेहतरीन दिखाने के लिए हेडलाइट काउल, बड़ा फ्यूल टैंक और पतला टेल दिया गया है।

यह भी पढ़ें- यामाहा की MT-09 बाइक में सफर के दौरान नहीं बदलने पड़ेंगे गियर, मिलेगी Y-AMT Semi automatic तकनीक

ABS और तीन राइड मोड से लैस

इतना ही नहीं बाइक में और भी कई फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन के साथ एक नया कलर TFT डिस्प्ले भी दिया गया है। जिसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है। बाइक में छह-एक्सिस IMU-सपोर्टेड ट्रैक्शन कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल सिस्टम, ABS और तीन राइड मोड- स्ट्रीट, स्पोर्ट और रेन भी दिया है। इसके अलावा बाइक को में दो राइड मोड को राइडर द्वारा कस्टमाइज भी किया जा सकता है।

इस साल हुई है लॉन्च

यामाहा साल 2024 में ही MT-09 पर बेस्ड Y-AMT वैरिएंट को लॉन्च किया है। यह ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए दो एक्ट्यूएटर का इस्तेमाल करती है। एक क्लच और गियर बॉक्स के लिए जब राइडर D/D+ मोड का चुनाव करता है तो बाइक खुद ही कॉग को ऊपर और नीचे शिफ्ट करती है। इसमें एक मैनुअल मोड भी दिया गया है, जो राइडर को बाएं स्विच क्यूब पर स्विच की एक पेयर का इस्तेमाल करके गियर बदलने की परमिशन देता है।

Yamaha MT-09: इंजन

यामाहा MT-09 में 890cc, इनलाइन-ट्रिपल CP3 या क्रॉस प्लेन थ्री-इंजन दिया गया है, जो 117 bhp की पावर और 93 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक में एल्युमिनियम डेल्टा बॉक्स फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है, जिसे एक एडजस्टेबल USD फोर्क और एक लिंकेज-टाइप मोनोशॉक के जरिए सस्पेंड किया गया है।

Yamaha MT-09: कीमत

यामाहा MT-09 को भारत में अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है। अगर कंपनी इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करती हैं तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपये होने की उम्मीद है। इसकी लॉन्च टाइमलाइन कंपनी जल्द ही जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें- भारत में मिलने वाले 5 सबसे पावरफुल पेट्रोल स्कूटर, लिस्ट में TVS और BMW के स्कूटर शामिल