Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यामाहा की ये दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हुईं ग्लोबली पेश, जल्द शुरू होगा प्रोडक्शन

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में यामाहा उतरने के लिए एकदम तैयार है। जहां कंपनी अपनी दो नई इलेक्ट्रिक स्कूटर आने वाले समय में लॉन्च कर सकती है। कयास लगाया जा रहा है कि जिन दोनों ई-स्कूटरों को ग्लोबली पेश किया गया है इन्हें भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 06 Mar 2022 08:17 AM (IST)
Hero Image
Upcoming Electric Scooters: यामाहा की ये दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हुईं ग्लोबली पेश

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बात आती है तो यामाहा का नाम टॉप मोटरसाइकिल ब्रांड में गिना जाता है, यही वजह है कि कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव देने के लिए नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करती रहती है। यामाहा का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर नियो, E01 को ग्लोबली पेश किया गया है और विदेशों में बिक्री के लिए जाने वाला है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत की बात करें तो, इसमें स्वैपेबल बैटरियां हैं। उदाहरण के तौर पर हाल ही में भारत में लॉन्च की गई बाउंस इन्फिनिटी E1 है। ग्लोबली पेश की गई इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज का खुलासा अभी नहीं हो पाया है। नियो E02 को 2019 टोक्यो मोटर शो में दिखाया था और यह आने वाले महीनों में बिक्री के लिए जाने वाले कई यामाहा ई-स्कूटर में से पहला होगा।

जल्द शुरू होगा प्रोडक्शन

Yamaha E02 को पेश करने के बाद कंपनी जल्द इसके प्रोडक्शन पर काम करेगी। लेकिन यूरोप के राजधानी शहरों में से एक में सवारी-साझाकरण बेड़े के हिस्से के रूप में अपना जीवन शुरू कर देगा। इस तरह यामाहा स्कूटरों को अपने नियंत्रण में रखते हुए कुछ वास्तविक-विश्व परीक्षण डेटा प्राप्त करने में सक्षम होगा, जिससे ग्राहकों को इसे पेश करने से पहले किसी भी शुरुआती मुद्दे को दूर करने की अनुमति मिल जाएगी।

राइडिंग मोड

यामाहा ई01 तीन राइडिंग मोड उपलब्ध है, जिसनें इको, नॉर्मल और पावर मोड शामिल है।

इंजन और रेंज

E01 एक 125cc सामान इलेक्ट्रिक स्कूटर है, वहीं इसकी रेंज की बात करें तो, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सिंगल चार्ज पर आप 70 किलोमीटर तक दौड़ा सकते हैं, ऐसा कंपनी का दावा है। यूरोपीय नियमों को ध्यान में रखते हुए यह भी संभावना है कि हल्के इलेक्ट्रिक स्कूटर नियामक वर्ग के अनुरूप E01 में 11kW (15hp) की पॉवर जेनरेट करेगी।

इस समय भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में तेजी को देखते हुए होंडा और सुजुकी पहले से ही हमारे बाजार के लिए ई-स्कूटर तैयार कर रहे हैं। कयास लगाया जा रहा है कि यामाहा भी भारतीय बाजर में अपने इन इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च कर सकता है।