Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamaha R3 और MT-03 भारतीय बाजार में लॉन्च, जानिए कीमत, फीचर्स और इंजन डिटेल्स

Yamaha Motor India ने भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित मोटरसाइकिलों R3 और MT-03 को लॉन्च कर दिया है। दोनों मोटरसाइकिलों में समान 321 सीसी क्षमता वाला लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है जो 10 750 आरपीएम पर 41.4 बीएचपी की अधिकतम पावर और 9000 आरपीएम पर 29.6 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। आइए इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 15 Dec 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
Yamaha R3 और MT-03 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Yamaha Motor India ने भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित मोटरसाइकिलों R3 और MT-03 को लॉन्च कर दिया है। इनकी कीमत क्रमशः 4.65 लाख और 4.60 लाख रुपये है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं और मोटरसाइकिलें यामाहा की Blue Square डीलरशिप के माध्यम से बेची जाएंगी।

इन्हे घरेलू बाजार में पूरी तरह से निर्मित इकाई(CBU) के रूप में बेचा जाएगा। उम्मीद है कि मांग बढ़ने पर कंप्लीटली नॉक्ड डाउन रूट का उपयोग किया जाएगा और इसकी मदद से बाइक्स की कीमतें घट जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Simple Dot One इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 लाख रुपये में लॉन्च, 151 किलोमीटर की रेंज के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

इंजन 

दोनों मोटरसाइकिलों में समान 321 सीसी क्षमता वाला लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है, जो 10 750 आरपीएम पर 41.4 बीएचपी की अधिकतम पावर और 9000 आरपीएम पर 29.6 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। ये इंजन बहुत स्मूथ है, लेकिन इसके हाई-रेविंग इंजन के कारण राइडर को उस शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता होने पर थ्रॉटल को मोड़ना होगा।

ये बाइक्स 6,000 आरपीएम पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं। इंजन के लिए यामाहा 6-स्पीड गियरबॉक्स का उपयोग कर रही है। हालांकि इसमें कोई स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच नहीं है।

फीचर्स 

Yamaha R3 और MT-03 काफी बेसिक फीचर्स के साथ पेश की गई हैं। इसमें कोई ट्रैक्शन कंट्रोल, राइडिंग मोड या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं है। मोटरसाइकिलों में केवल डुअल-चैनल एबीएस,ऑल एलईडी लाइटिंग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जो बेसिक इंफोर्मेशन बताता है।

यह भी पढ़ें- Kia Sonet facelift vs Tata Nexon facelift: फीचर, इंजन और स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन बेहतर? जानें डिटेल्स