Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamaha R3 और MT-03 कल मारेगी एंट्री, लॉन्च से पहले जानिए संभावित कीमत, डिजाइन और डायमेंशन

Yamaha Motor India की ओर से जल्द ही घरेलू बाजार में R3 और MT-03 को नए अवतार में पेश किया जाएगा। दोनों मोटरसाइकिलों का प्लेटफॉर्म समान है इसलिए इन दोनों के इंजन चेसिस ट्रांसमिशन और सस्पेंशन एक जैसे हैं। मोटरसाइकिलों को पावर देने वाला 321 सीसी लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है जो 41.4 बीएचपी की अधिकतम पावर और 29.6 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
Yamaha R3 और MT-03 को भारत में कल लॉन्च किया जाएगा।

 ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Yamaha Motor India की ओर से कल यानी 15 दिसंबर को घरेलू बाजार में R3 और MT-03 को नए अवतार में पेश किया जाएगा। Yamaha R3 की बिक्री पहले होती थी, लेकिन उत्सर्जन मानदंडों में बदलाव होने पर इसे बंद कर दिया गया था। वहीं, MT-03 को पहली बार भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन और डायमेंशन 

दोनों मोटरसाइकिलों का प्लेटफॉर्म समान है, इसलिए इन दोनों के इंजन, चेसिस, ट्रांसमिशन और सस्पेंशन एक जैसे हैं। सस्पेंशन का काम सामने की तरफ अप-साइड डाउन फोर्क्स और पीछे की तरफ एक मोनोशॉक द्वारा किया जाता है। ब्रेकिंग का काम आगे और पीछे एक डिस्क द्वारा किया जाता है। ऑफर पर डुअल-चैनल ABS भी है।

यह भी पढ़ें- 2024 Kia Sonet First Look Review: नया डिजाइन और ADAS जैसे बेहतरीन फीचर्स, जानिए कितनी स्मार्ट हो गई नई सोनेट

इसमें 17-इंच के अलॉय व्हील उपलब्ध हैं। निर्माता R3 और MT-03 को एलईडी लाइटिंग और एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ पेश करेगी। R3 का मुकाबला Kawasaki Ninza 300, KTM RC 390 और Aprillia RS 457 से होगा। वहीं, MT-03 का मुकाबला 390 Duke और BMW G 310 R से होगा।

इंजन

मोटरसाइकिलों को पावर देने वाला 321 सीसी, लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है, जो 41.4 बीएचपी की अधिकतम पावर और 29.6 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

संभावित कीमत 

ये मोटरसाइकिलें पूरी तरह से निर्मित यूनिट(CBU) के रूप में भारत आएंगी, जिसका मतलब है कि इनकी कीमत अधिक होगी। उम्मीद है कि Yamaha R3 की कीमत लगभग 4 लाख रुपये एक्स-शोरूम होगी, जबकि MT-03 की कीमत थोड़ी कम यानी 3.8 लाख एक्स-शोरूम होगी।

यह भी पढ़ें- अपनी कार को लग्जरी और शानदार बनाने के लिए लगाएं ये एक्सेसरीज, सफर होगा आरामदायक