Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamaha Ray ZR और Fascino Fi hybrid में आई ये बड़ी दिक्कत, 3 लाख स्कूटर फ्री में बनाकर देगी कंपनी

Ray ZR और Fascino Fi hybrid मॉडल जो इन रिकॉल से प्रभावित हुए हैं उनका प्रोडक्शन पिछले दो वर्षों में किया गया है। इन स्कूटरों को फिर से सड़क पर चलने योग्य बनाने के लिए आवश्यक बदलावों का खर्च यामाहा ही वहन करेगी। दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा है कि वह अपने मालिकों से कोई शुल्क लिए बिना दोषपूर्ण ब्रेक पार्ट्स को बदल देगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 16 Feb 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Yamaha Ray ZR और Fascino Fi hybrid के 3 लाख यूनिट वापस मंगाए गए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Yamaha Motor India ने अपने दो पॉपुलर 125 cc स्कूटर- Ray ZR और Fascino Fi hybrid की 3 लाख यूनिट्स रिकॉल की हैं। दोपहिया वाहन निर्माता ने इन मॉडलों में स्थापित दोषपूर्ण ब्रेक पार्ट्स के कारण रिकॉल जारी किया है।

वापस जाएंगी 3 लाख यूनिट 

Ray ZR और Fascino Fi hybrid मॉडल जो इन रिकॉल से प्रभावित हुए हैं, उनका प्रोडक्शन पिछले दो वर्षों में किया गया है। इन स्कूटरों को फिर से सड़क पर चलने योग्य बनाने के लिए आवश्यक बदलावों का खर्च यामाहा ही वहन करेगी।

यामाहा मोटर की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जिन स्कूटरों को वापस मंगाया गया है, उनका निर्माण इस साल 1 जनवरी 2022 से 4 जनवरी के बीच किया गया था। दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा कि रिकॉल स्वैच्छिक है और तत्काल प्रभाव से लागू है।

यह भी पढ़ें- Mahindra Scorpio N, Thar और XUV700 पर तगड़ी वेटिंग, जितना बनाते नहीं उससे ज्यादा हो गई बुकिंग!

स्कूटरों में आई ये दिक्कत 

यामाहा ने यह भी कहा है कि रिकॉल का उद्देश्य Ray ZR और Fascino Fi हाइब्रिड स्कूटरों में दोषपूर्ण ब्रेक पार्ट की समस्या को हल करना है। यामाहा ने कहा कि यह समस्या इन स्कूटरों की वापस ली गई यूनिट के ब्रेक लीवर फंक्शन को प्रभावित करेगी। दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा है कि वह अपने मालिकों से कोई शुल्क लिए बिना दोषपूर्ण ब्रेक पार्ट्स को बदल देगा।

Yamaha ने ग्राहकों से क्या कहा? 

यामाहा ने वापस बुलाए गए सभी स्कूटरों के मालिकों से कहा है कि वे पास के यामाहा सेवा केंद्रों या यामाहा की आधिकारिक वेबसाइट पर सर्विस सेक्शन में जाकर स्कूटर के चेसिस नंबर का उपयोग करके वापस लेने के लिए आवश्यक कदमों की जांच करके वापस बुलाने की पात्रता सत्यापित होगी।

आपको बता दें कि Ray ZR 125 भारत में दो वेरिएंट्स - ड्रम और डिस्क में बेचा जाता है। ड्रम वेरिएंट की कीमत 73,330 रुपये है, जबकि डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 76,330 रुपये है।

Yamaha Fascino 125 को भी दो वेरिएंट- ड्रम और डिस्क में पेश किया गया है। जहां पहले की कीमत 72,030 रुपये है, वहीं दूसरे की कीमत 74,530 रुपये रखी गई है।

यह भी पढें- Paytm Payments Bank को एक और झटका! अब NHAI ने FASTag को लेकर लगा दिया ये प्रतिबंध